Jaggery with Incredible Health Benefits

Jaggery Health Benefits in Hindi: दोस्तों जैसा की हम सब जानते है, गुड़ (Jaggery) हमारी सेहत के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। गुड़ का प्रयोग (Use of Jaggery) से हम बहुत सी मिठाइयाँ और औषधियां बनाने में किया जाता है। गुड़ के सेवन के चीनी जैसे दुष्परिणाम भी नहीं है। गुड़ का सेवन सुरक्षित और गुणकारी है क्योंकि गुड़ में चीनी जैसे केमिकल्स नहीं होते है। आज हम इस लेख के जरिये Jaggery with Incredible Health Benefits के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Table of Contents

Jaggery with Incredible Health Benefits in Hindi

गुड़ खाना किसे पसंद नहीं है। लेकिन क्या आप गुड़ खाने के फायदों के बारे में जानते है। तो आपको BehtarHealth की इस ब्लॉग में गुड़ खाने के फायदों के बारे में पढ़ेंगे। इसके साथ ही आप यहाँ जान पाएंगे कि गुड़ का सेवन कैसे कर सकते है जिससे आप गुड़ खाने के अधिक से अधिक फायदे उठा सकते है। इसमें आप यह भी बताया जायेगा कि किसे गुड़ का सेवन नहीं करना है मतलब गुड़ से होने वाले नुकसान के बारे में। इसके साथ गुड़ के फायदे उठाने के लिए आपको दिन में कितना गुड़ खाना चाहिए जिससे आपको गुड़ से कोई नुकसान नहीं हो यह भी पढ़ेंगे। तो चलिए शुरू करते है: –

गुड़ क्या है ? (What is Jaggery?)

गन्ने के रस को गरम करके गुड़ को बनाया जाता है, इसको बनाने में किसी भी प्रकार के केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया जाता है, यह 100% नेचुरल होता है, यह गुणों का भंडार है । यह एक ऐसी गुणकारी औषधि (Effective Medicine) है। जिसका उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं। इसका रंग हल्के पीले रंग से लेकर डार्क ब्राउन कलर का होता है। और इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से हमें और भी ज्यादा लाभ होते हैं। इसके अलावा गुड़ में नेचुरल मिठास होती है। जिस वजह से इसे खाना सभी पसंद करते है। इसलिए सर्दियों में नियमित रूप से सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां होने से बचा जा सकता है।

गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व (Nutrients Found in Jaggery)

  • कैल्शियम (Calcium)
  • आयरन (Iron)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • सोडियम (Sodium)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • प्रोटीन (Protein)
  • विटामिन ए (Vitamin A)
  • विटामिन बी (Vitamin B)
  • कार्बोहइड्रेट (Carbohydrate)
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)
  • विटामिन बी 12 (Vitamin B12)

गुड़ के सेवन से होने वाले अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ (Incredible Health Benefits of Consuming Jaggery)

1. गुड़ से डाइजेशन होगा बेहतर (Digestion will be better with Jaggery)

गुड़ हमारे डाइजेशन सिस्टम (Digestion System) को ठीक रखने में बेहद मददगार होता है। यदि आप रोजाना खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं। तो इससे आपका डाइजेशन (digestion)अच्छा रहेगा। इसके अलावा गुड़ हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स (harmful toxins) को बाहर निकाल कर हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई (detoxifies) करता है। और अगर आपको ज्यादातर कब्ज की समस्या रहती हो तो गुड का नियमित रूप से सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

2. रिलीफ जॉइंट पेन में गुड़ का सेवन (Consumption of Jaggery for Relief Joint Pain)

दोस्तों गुड में कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus) जैसे बेहतरीन पोषक तत्व (Nutrients Value) पाए जाते हैं। जो हमारी हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाए रखने में बेहद मददगार होते हैं। यदि आप नियमित रूप से गुड का सेवन करते हैं। तो इससे जॉइंट पेन (Joint Pain) जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आपको एक्ने की प्रॉब्लम हो तो आपको जरूर गुड का सेवन करना चाहिए। दरअसल गुड़ हमारे शरीर के ब्लड से हानिकारक टॉक्सिंस (Harmful Toxins) को बाहर कर हमारी त्वचा को साफ करता है इसलिए इसे ब्लड प्यूरीफायर भी कहते हैं।

3. स्किन ग्लो के लिए गुड़ (Jaggery for Skin Glow)

हमारी त्वचा तभी चमकदार होगी। जब ब्लड सही तरह से Purify होगा। इसके अलावा गुड़ हमारी त्वचा को टाइट कर झुर्रियां हटाने में भी मददगार होता है। यह त्वचा को सेहतमंद बनाए रखता है ।

4. गुड़ खाने से त्वरित ऊर्जा प्राप्त करे (Get Instant Energy by Eating Jaggery)

गुड़ में काफी अच्छी मात्रा में ग्लूकोज़ और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से हमारे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

5. सर्दी-खांसी मे गुड़ देता है, राहत (Jaggery Provides Relief in Cold and Cough.)

गुड़ की तासीर गर्म होती है जिस वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम और खासतौर पर यह कफ में राहत देता है। इसके साथ-साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

6. अस्थमा की प्रॉब्लम में गुड़ है फायदेमंद (Benefits of jaggery in asthma problem)

दोस्तों अस्थमा (Asthma) के इलाज में भी गुड़ काफी फायदेमंद होता है। गुड में एंटी – एलर्जिक (Anti-allergic)और आयरन प्रॉपर्टी (Iron Properties) होती है। अगर आप गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाए तो इससे अस्थमा में काफी हद तक राहत मिलेगी।

7. एनीमिया की प्रॉब्लम दूर करे (Remove the Problem of Anemia)

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो यानी एनीमिया (Anemia) हो तो इस समस्या में भी आपको गुड का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गुड़ में आयरन (iron) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और इसका नियमित सेवन करने से यह आपके स्वास्थय के लिए फायदेमंद होगा ।

8. पीरियड्स के दौरान गुड़ का सेवन फायदेमंद (Consuming Jaggery is Beneficial During Periods)

जिन महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के दौरान बहुत पेट दर्द की शिकायत रहती है। या फिर पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं, तो उनके लिए गुड खाना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं। जिससे पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने से पेट दर्द कम होता है।

गुड़ खाने का सही समय और तरीका (Right Time and Way to Eat Jaggery)

  • वैसे तो आप गुड़ का सेवन दिनभर में कभी भी कर सकते है। अगर आप गुड़ को सुबह खाली पेट खाते है, तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए आप पानी में गुड़ को घोलकर पीते है, तो यह आपके शरीर को ठंडक देता है।
  • देखा जाए तो सुबह -सुबह हमारा डाइजेशन सिस्टम काफी ज्यादा एसिडिक होता है। जिसके कारण हमारे ब्लड के अंदर एसिडिक कंटेंट की मात्रा बढ़ जाती है। और अगर हमारे शरीर में ब्लड ज्यादा एसिडिक हो जाता है तो कई तरह की बीमारियां होने के चांसेज बढ़ जाते है। इसलिए आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ खाते है, तो यह हमारे शरीर के ब्लड को एल्कलाइन कर देता है।
  • अगर आप सुबह खाली पेट एक छोटा टुकड़ा गुड़ का खाने के बाद ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लें तो इससे आपके जोड़ो में दर्द की शिकायत दूर हो जाएगी।
  • आप रोज सुबह खाली पेट गुड़ की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में दो कप पानी डाल दे। फिर उसमें एक छोटा टुकड़ा गुड का डाल दे। फिर एक चम्मच जीरा डालें, और अब इस पानी को इतना उबाले की लगभग एक कप जितना हो जाए, फिर इसे छान कर आराम से चाय की तरह सिप करके पिए। यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।
  • गुड का सेवन आप भीगे हुए चने के साथ में भी कर सकते हैं। इससे आप Morning Workout के 1 घंटे पहले या बाद भी खा सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा, बल्कि इससे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। और यह कब्ज की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है।
  • इसके अलावा आप दोपहर के भोजन के बाद थोड़ा सा गुड का टुकड़ा खाएं। इसे खाना आसानी से हजम होगा। अगर आपको गुड़ इस तरह से खाना पसंद नहीं है, तो आप गुड के बने खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं जैसे : गुड़ की चक्की, गुड़ के लड्डू इत्यादि यह भी आपके लिए हेल्दी होगा, या फिर आप चाहो तो गुड की रोटी भी खा सकते हैं।
  • अगर आपको गठिया का रोग हो तो छोटे से गुड़ के टुकड़े में थोड़ा सी सोंठ डालकर खा लें तो इससे काफी हद तक आराम आराम मिलता है।
  • दोस्तों अगर आप रात के भोजन के साथ थोड़ा सा गुड़ खाएं, या फिर गुड खाकर गर्म पानी पी ले, तो इससे आपका डाइजेशन तो अच्छा होगा ही साथ ही साथ यह आपके तनाव को भी काम करके अच्छी नींद दिलाने में सहायक होगा।

एक बात का जरूर ध्यान रहे कि आप जितना पुराना गुड़ खाते हैं, यानी ब्राउन कलर का गुड़ खाएंगे, तो उतना ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। और यदि आप सफेद या पीले रंग का गुड़ खाते हैं तो इससे आपको एलर्जी जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती है।

गुड़ का सेवन रोजाना कितनी मात्रा में करना चाहिए ? (How Much Quantity of Jaggery Should be Consumed Daily?)

दोस्तों हमें एक दिन में 15 से 20 ग्राम से ज्यादा गुड़ नहीं खाना चाहिए। यह इसका मैक्सिमम डोज़ (Maximum Dose) है। इससे ज्यादा मात्रा में गुड का सेवन करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आप किसी पॉल्यूशन (Pollution) वाली जगह में रहते हैं, या फिर आपको ज्यादातर कफ (Cough) की शिकायत हो, या फिर आपको कोई रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory System) (श्वासन तंत्र की प्रॉब्लम) हो तो आप इसे खाने की क़्वान्टिटी (Quantity) बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा दोस्तों कुछ लोगों को यह लगता है, कि गुड़ (Gud) की तासीर गर्म होती है, तो गर्मियों के मौसम में गुड़ को नहीं खाना चाहिए, जो की बिल्कुल गलत है।
दोस्तों गुड को सर्दियों एवं गर्मियों दोनों मौसम में खा सकते है केवल गर्मियों में इसे खाने की क़्वान्टिटी (Quantity) कम कर देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हैं

गुड़ के सेवन से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Consuming Jaggery)

दोस्तों हर किसी के शरीर की तासीर अलग होती है इसलिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और किन कंडीशंस में गुड़ खाने से नुकसान होता है। इससे होने वाले नुकसान इस प्रकार से है :-

  • जिनके शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन (Swelling) हो तो उन्हें गुड का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि गुड में सुक्रोज (Sucrose) काफी अच्छी मात्रा में होता है इससे सूजन (Swelling) की समस्या और भी बढ़ सकती है।
  • डायबिटीज (Diabetes) वाले लोगों को गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा बढ़ जाती है और इससे उनके समस्या (Problem) और भी बढ़ सकती है।
  • जिन लोगों को अल्सरेटिव (Ulcerative) कोलाइटिस (Colitis) की समस्या (Problem) हो तो उन्हें भी गुड़ खाने से परहेज करना चाहिए।
  • दोस्तों यह तो आप सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा हम सेवन करते हैं तो हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अगर आप गुड का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको उल्टी (Vomiting), सरदर्द (Headache) और पेट खराब (Stomach Upset) होने जैसी समस्याएं हो सकती है।
  • गर्मियों के मौसम में अगर आप ज्यादा मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे आपके नाक से खून (Nose Bleeding) आने की समस्या (Problem) हो सकती है। क्योंकि गुड़ गर्म तासीर का होता है। इसलिए दोस्तों आप गुड का सेवन सही मात्रा में करें जिससे आप उनके लाभ उठा सके।
  • गुड का सेवन मूली के साथ ना करें क्योंकि इससे आपकी स्किन डिजीज (Skin Diseases) हो सकती है।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक होगी, इस जानकारी को अपने सभी मित्रों से अवश्य शेयर करे जिससे वे भी गुड़ का सेवन कर के लाभ (Jaggery with Incredible Health Benefits) उठा सके।

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।”

मार्गदर्शक : डॉ. सुरेंद्र कुमार शर्मा (आयुर्वेद चिकित्सक)

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *