Well Health Tips in Hindi WellhealthorganicWell Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

नमस्ते दोस्तो, जैसा कि आप सब जानते है कि एक छोटी-सी बीमारी कारण हमारे हजारों रूपये लग जाते है। इनका मुख्य कारण हमारी ख़राब लाइफस्टाइल है। बाजार में मिलने वाला खानपान भी है। इन सब में खुद को हेल्थी रखना जरूरी है। अगर आप स्वास्थ्य रहेगे तो आप सब काम कर सकते है। हेल्थ के मामले में आपको स्वार्थी बनना चाहिये। आपने एक इंग्लिश की कहावत तो सुनी होगी “हेल्थ इज वेल्थ”. इसके अलावा जो लोग डायबिटीज़, मोटापा और बीपी जैसी बीमारी से ग्रसित होते है उन्हें खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। इस लेख में मैं आपको सामान्य हेल्थ टिप्स हिंदी में (Well Health Tips in Hindi) बताऊंगा। अगर आप इन हेल्थ टिप्स (Health Tips) को अपनायेंगे, तो आप खुद को स्वस्थ रख पाएंगे। तो चलिए हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्थ टिप्स (Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic) देखते है।

Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

हेल्थ हमारे लिए बहुत जरूरी पहलू होता है। यदि हम स्वस्थ रहेंगे तो हम अपने सपनों को पूरा कर पायेंगे। इसलिए, यहां मैं डॉ. अनिल कुमार शर्मा द्वारा बताए गए स्वस्थ रहने के सामान्य टिप्स के बारे में चर्चा करूंगा। यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करना – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

वैसे तो वर्कआउट कभी भी कर सकते है लेकिन जितना फायदे सुबह के वर्कआउट से होता है उतना दिन, शाम, रात को नहीं होता है। सुबह का वर्कआउट पुरे दिन हमें एनर्जेटिक या एक्टिव रखता है। रोज सुबह 30 मिनट वर्कआउट सही माना जाता है। वर्कआउट जैसे – योग, धीरे-धीरे दौड़ना, कूदना, पैदल चलना, आदि चीज़े कर सकते है। अगर वर्कआउट करने में जोर आता है तो आप खेल-कूद सकते है। आप सुबह-सुबह क्रिकेट, कब्बडी, टैनिस आदि गेम्स खेल सकते है। वो ही गेम खेले जिसमे फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा होती है। इसके अलावा वर्किंग डे पर वर्कआउट करें और छुट्टी (हॉलिडे) पर गेम्स खेल सकते है। आप यकींन मानिये आप कई बीमारियां से दूर रहेंगे। अगर बीमारियां है तो वो कम हो जायेगी।

पुरे दिन भर खूब पानी पिये। – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

देखो दोस्तों, यह तो आपने भी खूब सुना होगा कि हमें कम से कम पुरे दिन में 5 से 6 लीटर तक पानी पीना चाहिए। यह बात सही है। अगर पानी का सही मात्रा लेते है तो हमारे शरीर के फंक्शन सही कम कर पाते है। शरीर से पसीने के द्वारा जहरीली चीज़ बहार निकलते है। हमारा शरीर (बॉडी) हाइड्रेट रहती है। गर्मियों में तो शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। आपको पानी भी नार्मल पानी या गुनगुना पानी पीना चाहिए। ज्यादा ठंडा पानी नुकसान कर सकता है। नार्मल पानी या गुनगुना पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है। अगर सुबह-सुबह दो गिलास गुनगुना पानी पीने है तो वजन कम भी किया जा सकता है।

हेल्दी डाइट पर ध्यान दे – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी होता है। हेल्दी डाइट लेने से फिजिकली ही नहीं मेन्टली भी स्वस्थ्य रहते है। अगर खुद को कई बीमारियों से बचाना चाहते है जैसे डायबिटीज, बीपी, मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम्स इत्यादि से तो हेल्दी डाइट का ध्यान रखे। अपने डाइट में हरी सब्जीयां, फल, ड्राई फ्रूट, खिचड़ी, दलिया, दाल, मोटे अनाज, दूध, दही आधी को शामिल करें। ज्यादा नमक, मिर्ची, रिफाइंड आयल, जंक फ़ूड, ज्यादा मसालेदार चीज़े, आदि से दुरी बनाकर रखना चाहिए। आपको सदा और सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए। सबसे ज्यादा जरूरी बात खाना सही समय पर ही लेना चाहिए। तभी हेल्दी डाइट आपको स्वस्थ्य रखेगी।

साफ़-सफाई का ध्यान रखे – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

आप सोच रहे होंगे कि स्वस्थ रखने के लिए साफ़-सफाई की कहाँ जरूरत पड़ गयी। लेकिन दोस्तों कई रिसर्च से पता चलता है कि जो लोग साफ़-सफाई का ध्यान रखते है वो जल्दी से बीमार नहीं होते है। यहाँ साफ़-सफाई का मतलब यह है कि घर की साफ़ के साथ-साथ, खुद के शरीर की सफाई से है जैसे नियमित नहाना, छोटे नाख़ून रखना, कुछ चीज़ खाने से पहले हाथ धोना आदि से है। यह हम सब जानते तो है लेकिन फिर भी कई चीज़ो में साफ़-सफाई का ध्यान बिल्कुल भी नहीं रखते है। गंदगी के कारण ही हमें कई बीमारियां हो जाती है।

अच्छी और पूरी नींद ले – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

हमारे हेल्थ के लिए अच्छी और पूरी नींद बहुत जरूरी होती है। आपने कभी-कभी महसूस किया होगा जब हमारी नींद पूरी नहीं होती तो पूरा दिन ख़राब जाता है। सिर में दर्द रहता है। चिड़चिड़ापन रहता है। थकान रहती है और भी कुछ समस्या होने लग जाती है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी होता है। एक स्वस्थ आदमी को कम से कम 6 घंटो की नींद लेनी चाहिए। कई बार कुछ लोगो की कम समय में भी नींद पूरी हो जाती है। अच्छी नींद लेने से मेंटली और फिजिकली स्वस्थ रहते है। पुरे दिन एनर्जी और फ्रेश से भरा रहता है। हम अपने काम में ज्यादा फोकस कर पाते है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद जरूर लेवें।

खुद को खुश रखे। – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

डॉ. अनिल कुमार शर्मा के अनुसार आजकल ऐसा समय आ रहा है कि लोग खुद के लिए समय नहीं निकल पा रहे है। अपने परिवार के लिए समय नहीं निकल पा रहे है। ऑफिस का वर्कलोड ज्यादा होने लग गया है। लोग तनाव में रहने लग गए है। लोग अपनी प्रॉब्लम्स किसी को शेयर नहीं कर पा रहे है। इन सभी समस्या के कारण लोग खुद को खुश नहीं रख पा रहे है। जिसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है।

देखो इन समस्यों में आपको कोई कितना भी बोले लेकिन आपके लिए इन चीज़ों से निकल पाना आपको आसान नहीं लगता है। लेकिन यह बात भी ध्यान रखने वाली है कि आप यह सब किस के लिए कर रहे हो। अगर आप खुश रहे तो आपकी आदि से ज्यादा प्रॉब्लम ऐसे ही निकल जाएगी। बिजी लाइफ में रोज कम से कम 1 घंटा अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताना चाहिए। इसलिए हेल्थ रहने के लिए खुश रहना चाहिए।

लम्बे समय तक बैठे नहीं – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

अगर आप लम्बे समय तक बैठे रहते है तो आपको सावधान होने की जरुरत है। अगर ऑफिस में एक जगह लम्बे समय तक बैठे रहते है तो सतर्क होने की जरूरत है। लम्बे समय तक बैठने से हमारे शरीर में कई बीमारियां आ सकती है। ब्लड शुगर, हार्ट सम्बंधित समस्या हो सकती है। इसके लिए आपको हर 30 मिनट के बाद 10 मिनट का गैप लेना है और कुछ भी छोटी-मोटी एक्सरसाइज करनी है। जिससे आप खुद को हेल्दी रख पायेगे।

यह भी पढ़ें – 10 Benefits of Meditation in Hindi – ध्यान के 10 फायदे हिंदी में

स्क्रीन टाइम कम करें – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

सोशल मीडिया के समय हम सभी अपने मोबाइल का जरुरत से ज्यादा यूज़ लेने लग गए है। ऑफिस में काम करने के लिए कंप्यूटर का ज्यादा प्रयोग लेना शुरू कर दिया है। एंटरटेनमेंट के लिए टीवी ज्यादा देखने लग गए है। इन सभी के कारण स्क्रीन टाइम बढ़ रहा है जिससे आखों पर तो फर्क पड़ रहा है साथ ही साथ फिजिकली और मेंटिली भी बहुत ज्यादा फर्क पड़ रहा है। स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण कई बीमारियां भी हमें घेर लेती है। रात में सोते टाइम मोबाइल का ज्यादा यूज़ लिया जाने लग गया है। इसलिए खुद को हेल्दी रखने के लिए स्क्रीन टाइम को कम करें।

तंबाकू और नशा न करें – Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic

तंबाकू और नशीले पदार्थों का सेवन करने से बचे। इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और कई सारी बीमारियों का कारण बनता है। शरीर को ख़राब कर देता है।

मैं आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी हेल्थ टिप्स इन हिंदी आपके लिए फायदेमंद होगी। अगर हम सब स्वस्थ रहेंगे तो ज़िन्दगी में हम वो सभी सफलता हासिल कर पायेगे जिसका सपना देखा है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर हेल्दी रहेगा इंडिया तो आगे बढ़ेगा इंडिया! जय हिन्द

FAQ For Health Tips
  • Q.1. अच्छी सेहत पाने के लिए क्या करना चाहिए?
    खूब पानी पिए।
  • हेल्दी डाइट लें।
  • रोज सुबह व्यायाम करें।
  • अच्छी नींद लें।
  • साफ़-सफाई का ध्यान रखे।
  • खुश रहे और तनाव कम ले।
  • लम्बे समय तक एक जगह ना बैठे।
  • स्क्रीन टाइम कम करें।

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

2 thoughts on “Well Health Tips in Hindi Wellhealthorganic: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *