Benefits of Triphala: महाऔषधि त्रिफला विभिन्न रोगों के उपचार में है कारगर।Benefits of Triphala: महाऔषधि त्रिफला विभिन्न रोगों के उपचार में है कारगर।

Triphala Benefits in Hindi: त्रिफला को आयुर्वेद में महाऔषधि माना जाता है, अलग-अलग बीमारियों में इसका विविध तरीको से इस्तेमाल किया जाता है। त्रिफला के फायदे (Benefits of Triphala) बहुत सारे होते है। इसके घटक हरड़, बहेड़ा, आवला। इसके चूर्ण (Powder) का प्रयोग कब्ज (Constipation), पेट की अन्य समस्याओं, मोटापे को कम करने लिए, बॉडी को डेटॉक्स (Detox) करने के लिए, बालो के स्वस्थ्य के लिए, और स्किन को अच्छी बनाये रखने के लिए किया जाता है। त्रिफला की इन्ही विशेषताओं के कारण इसे महाऔषधि कहा जाता है।

Table of Contents

त्रिफला क्या है ? – What is Triphala?

त्रिफला एक बहुत ही प्रसिद्द आयुर्वेदिक औषधि है, जिसको तीन औषधिय फलो हरड़, बहेड़ा, आंवला को सुखा के बराबर-बराबर मात्रा में लेकर उनको पीसकर उनका चूर्ण बनाया जाता है, और इस चूर्ण को ही कहते है त्रिफला चूर्ण। बहुत सारे बहुउद्देशीय इलाजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है, आयुर्वेदिक दवाओं में और बहुत लेटेस्ट रिसर्चो में इसके बहुत सारे संभावित लाभों में के बारे में पता चल चूका है।

यह देखा गया है कि इन फलो को आप अलग-अलग इस्तेमाल करते है, तो इनसे आपको इतने अच्छे लाभ नहीं मिलते है, जितने इनको एक साथ इस्तेमाल करके इनका पाउडर बनाने से मिलता है। एक प्रकार का सहक्रियात्मक प्रभाव (Synergistic effect) आपको इनको एक साथ लेने से मिलता है।

त्रिफला के फायदे – Benefits of Triphala

यहाँ हम त्रिफला के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में देखेंगे। इसके साथ-साथ त्रिफला का किसी समस्या में कैसे प्रयोग में लेना है, उसका तरीका भी देखेंगे। दोस्तों त्रिफला अपने आप में एक औषधी है जो सदियों से ऋषि-मुनियों, वेद (डॉक्टर) द्वारा कई बीमारियों के इलाज में लिया जा रहा है। यह हम त्रिफला के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में देखेंगे।

1. कब्ज की समस्या में त्रिफला के फायदे – Benefits of Triphala in Constipation Problem

त्रिफला कब्ज के इलाज में बहुत लाभदायक है, दोस्तों अगर आपको पुरानी से पुरानी कब्ज़ की समस्या है, और आपका पेट साफ़ नहीं होता है, और आपको गैस रहती है, खट्टी डकारे आती है और अलग अलग प्रकार की समस्याएं रहती है। तो त्रिफला आपके लिए बहुत ही बढ़िया स्वभाविक रूप से मल को मुलायम करने वाली दवा (Laxative) का काम करती है। हज़ारों साल से इसका आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर आपको कब्ज़ की समस्या रहती है तो आप इसका इस्तेमाल रेगुलरली कर सकते है और अच्छी बात यह है की इसकी आदत नहीं पड़ती है।

कब्ज होने पर त्रिफला का सेवन कैसे करें? – How to consume Triphala in case of constipation?

कब्ज़ से पीड़ित व्यक्ति के लिए त्रिफला पाउडर को इस्तेमाल करने का सही तरीका।

  • आप 5 से 10 ग्राम त्रिफला पाउडर को 1 गिलास पानी लगभग 350 से 400 मिली लीटर में 4 से 12 घंटे के लिए भीगों दे, और रात को मंदी आंच पर इसका काढ़ा बनाये। पानी की मात्रा आधी रह जाने तक फिर इसे किसी छलनी अथवा पतले कपडे से छानकर इसको पी ले। इससे कब्जियत की समस्या दूर हो जायेगी।
  • इसके अलावा रात्री में आप 5 से 10 ग्राम त्रिफला पाउडर गुनगुने पानी से सीधे भी ले सकते है। यह आपको कब्ज़ की समस्या से राहत दिलवायेगा। पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए तभी यह आपको कब्ज से राहत दिलवायेगा।
2. पाचन समस्याओं में त्रिफला के फायदे – Benefits of Triphala in Digestive Problems

कब्ज के साथ-साथ अगर आपको दूसरी पाचन सम्बन्धी समस्याएं रहती है, तो उसके लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक बहुत ही बढ़िया घरेलु उपचार है।

  • अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है।
  • अगर आपको गैस की शिकायत रहती है।
  • अगर आपको पेट फूलने की समस्या रहती है।
  • अगर आपको अपच की समस्या रहती है, और आपका खाना ठीक से नहीं पचता है।

इन सभी परेशानियों में आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते हो, और इसके सेवन से आपको बहुत लाभ होगा।

पाचन सम्बन्धी समस्या को ठीक करने का तरीका – Way to cure Digestive Problems

अगर आप इन सभी समस्याओं को ठीक करना चाहते हो, तो उसको ठीक करने का तरीका यह है कि आप एक गिलास नार्मल पानी ले लीजिये और उसके अंदर 1 से 2 चम्मच करीब 5 से 10 ग्राम त्रिफला पाउडर को भिगो दीजिये और उस पानी को रातभर भीगे रहने दीजिये। सुबह जब आप उठते है, तो खली पेट आपको इस पानी को छान के पी लेना है, छानने में और गिलास में नीचे जो पाउडर रह जाए उसमे वापस एक गिलास पानी में भिगो दे और रात को फिर इस पानी का सेवन कर ले। तो इस तरह से आपको जो भी पाचन सम्बन्धी समस्या है, उसमे आपको बहुत अच्छे नतीजे मिलेंगे और आपके पाचन में सुधार होना शुरू हो जायेगा और आपके लिवर और आंतों की क्षमता बढ़ जाएगी।

3. बालों से जुड़ी समस्याओं में त्रिफला के फायदे – Benefits of Triphala in hair related problems

अगर आपके बाल झड़ रहें है। बाल बहुत ज़्यादा पतले हो गए है। आपके बालों के मात्रा कम हो गयी है। आपके बाल ग्रे होना शुरू हो गए है, या आपके बाल ड्राय है। और अच्छे नहीं दिखते है तो इन सबके लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल कर सकते है।

त्रिफला का अगर आप नियमित इस्तेमाल करते है, तो इसकी वजह से आपके हेयर फॉलिकल उत्तेजित होते है, और आपके बालों की जड़ें मज़बूत बनती है। जिसकी वजह से नये बालो की ग्रोथ होती है, और जो पुराने बाल होते है वो मज़बूत होकर झड़ने से बच जाते है। इससे आपके बालो की मात्रा बढ़ती होती है, और आपकी हेयर हेल्थ इम्प्रूव होती है। आपके बाल ज्यादा चमकदार और हैल्थी दिखाई देते है।

हेयर हेल्थ के लिए त्रिफला के सेवन की विधि। – Method of consuming Triphala for hair health.
  • इसके लिए आपको इस्तेमाल करना है 2 चम्मच त्रिफला पाउडर इसके अंदर आपको मिलाना है, एक चम्मच शहद इन दोनों चीज़ों को आप मिलाकर एक पेस्ट (Paste) बना ले। इस पेस्ट (Paste) को सुबह खाली पेट आपको खाना है, एक गिलास पानी की मदद से।
  • इसके साथ-साथ आप ऐसे भी इस पेस्ट को बालो में लगा सकते है, पर इसके लिए आपको जो पेस्ट बनाना है। उसमे आपको शहद के स्थान पर पानी का इस्तेमाल करना है। पानी के इस्तेमाल से बने इस पेस्ट को बालो की जड़ों में लगाइये। नहाने से करीब 1/2 से 1 घंटा पहले इसको 1/2 से 1 घंटे तक लगाये रखने के बाद इसे नार्मल पानी से धो ले। आप देखेंगे की मात्र 7 से 10 दिन में आपकी हेल्थ इम्प्रूव होना शुरू हो जाएगी। आपके बाल झड़ना, टूटना भी कम हो जायेंगे। और आपके बाल काफी हेल्थी दिखना शुरू हो जायेंगे।
4. वजन घटाने के लिए त्रिफला के फायदे – Benefits of Triphala for Weight Loss

दोस्तों अगर आप वजन घटना चाहते है, तो उसके लिए भी त्रिफला पाउडर एक बहुत बढ़िया औषधि है। बहुत सारी स्टडीज हो चुकी है जिनमे यह पाया गया है कि त्रिफला पाउडर (Triphala Powder) के सेवन से आपका वजन कम (Weight Loss) होता है। विशेष रूप से जो हमारे पेट के आस पास फैट इकट्ठा होता है यानी तोंद होती है। उस फैट को कम करने में इसके काफी अच्छे रिजल्ट्स पाए गए है। इसके साथ-साथ यह भी पाया गया है, कि त्रिफला का इस्तेमाल से आपकी बॉडी की जो कोशिकाएं होती है। उनका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है, यानी बॉडी ज्यादा एनर्जी को बर्न करती है।

यह आपकी मैटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) खाना पचाने की दर बढ़ा देती है। त्रिफला के सेवन से वजह से बॉडी में वसा जमाव (Fat Deposition) कम हो जाता है। अगर आप अपनी बॉडी में से फैट कम करना चाहते है, और कोई नेचुरल ऐसी औषधि ढूंढ रहे है जो कि आपका वजन घटाने में आपकी मदद करे तो त्रिफला एक बहुत बढ़िया और साइड इफ़ेक्ट (side effect) फ्री औषधि है।

यह भी पढ़ेंBenefits of Lemon Water: नींबू पानी के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

वजन कम करने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल – Use of Triphala to Weight Loss

अगर आप वजन कम करने (Weight Loss) के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना चाहतें है, तो इसके लिए हम इसके इस्तेमाल का सही तरीका जानेंगे।

1 कप गरम खोला हुआ पानी ले लीजिये। इस खोले हुए पानी को एक कप में डाल लीजिये। इस पानी में आपको डालना है 1 टेबल स्पून त्रिफला पाउडर। इस पानी को आप 5 से 10 मिनट के लिए ढक्कर रख दीजिये। इसे भाप में पकने दें ताकि इसके तत्व, एल्कलॉइड (Alkaloids) और अर्क (Extracts) पानी में आ जाएं। इसके बाद जब यह थोड़ा ठंडा हो जाये उतना ठंडा जितना आप पी सके तो इसके अंदर आपको मिलाना है 1 चम्मच नींबू का रस मिलाना है और इस ड्रिंक को दिन में दो बार पीना है।

एक बार इसे सुबह खाली पेट लेना है और एक बार शाम को 5 से 6 बजे के बीच खाने से 1 से 2 घंटे पहले इसका सेवन कर सकते है। अगर दिन में 2 बार आप इसका रेगुलर प्रयोग करते हो तो इससे आपकी बॉडी में वसा जमाव (Fat Deposition) कम होगा और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

5. त्रिफला के सेवन से त्वचा में निखार पाये – Get glowing skin by consuming Triphala

त्रिफला का सेवन आपकी स्किन हेल्थ में सुधार लाता है। अगर आपकी स्किन (Skin) में झुर्रिया (Wrinkles) की प्रॉब्लम है। आपकी स्किन (Skin) ड्राई (Dry) है। स्किन पर पिगमेंटेशन (Pigmentation) हो रहा है। या फिर आपको मुहांसों (Pimples) की शिकायत रहती है, तो इस प्रकार की सभी समस्याओं के लिए त्रिफला एक बहुत ही बढ़िया घरेलु उपचार (Home Remedy) है। जिसको आप इस्तेमाल कर सकते है। त्रिफला में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti-Oxidants) होते है, और प्रचुर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) होता है।

विटामिन सी (Vitamin C) मूलरूप से (Basically) आंवले में होता है, और आप जानते है आंवला Vitamin C का सबसे रिचेस्ट नेचुरल सोर्स (Richest Natural Source) होता है। अगर आप इसको इस्तेमाल करेंगे तो यह सभी Anti-Oxidants और Vitamin C आपकी स्किन की लोच (Elasticity) को बढ़ाते है। आपकी स्किन को टोन अप (Tone up) करते है। झुर्रियों (Wrinkles) को दूर करते है। आपके रंग को निखारते है। झाईया या डार्क स्पॉट्स को दूर करते है, और पिम्पल्स के केस में भी इसके इस्तेमाल से आपको काफी ज्यादा हेल्प मिलती है। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई रहती है, तो उसको हाइड्रेट करने में त्रिफला पाउडर आपकी बहुत ज्यादा हेल्प कर सकता है।

त्वचा के लिए त्रिफला का उपयोग कैसे करें? – How to use Triphala for Skin?

अगर आप अपनी स्किन के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना चाहते है, तो इसका तरीका बहुत सिंपल है आप इसे किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते है इंटरनली (Internally) भी और एक्सटरनली (Externally) भी। इंटरनली आप इसे पूर्व में बताये 3 से 4 तरीको से इस्तेमाल कर सकते है।

एक्सटर्नल (External) इस्तेमाल के लिए आपको बराबर मात्रा में त्रिफला पाउडर और बेसन लेना है, और पानी और गुलाब जल की मदद से उसका एक पेस्ट बना लीजिये करीब 5 से 10 मिनट तक या उतनी देर तक जब तक यह सूख नहीं जाता है, आप इसे लगे रहने दीजिये बाद में ठन्डे पानी से आप अपना चेहरा धो लीजिये। दिन में कम से कम एक बार यह फेसपैक आपको लगाना है और इस फेसपैक को लगाने से आपकी स्किन आपको बहुत ज्यादा तरोताज़ा फील होगी। आपको एक कसाव अपनी स्किन में फील होगा, एक शाइन (Shine) आपकी स्किन में आएगी।

जो डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) और पिम्पल्स (Pimples) या रिंकल्स आपके चेहरे (Face) पर है। वह भी काफी जल्दी आपको जाते हुए दिखाई देंगे। तो अगर आप अपनी स्किन को स्वस्थ (Healthy) रखना चाहते है , तो उसके लिए आप त्रिफला के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है, यह एक बहुत ही नेचुरल गिफ्ट है प्रकृति (Nature) की तरफ से आपके लिए जो आपकी स्किन को स्वस्थ (Healthy) बनाती है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा, और इसमें बताये गए सुझाव आपके लिए बहुत लाभदायक रहेंगे।

मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

मार्गदर्शक : डॉ. अनिल कुमार शर्मा (आयुर्वेदिक चिकित्सक)

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

One thought on “Benefits of Triphala: महाऔषधि त्रिफला विभिन्न रोगों के उपचार में है कारगर।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *