Rice for Weight Loss क्या चावल खाकर भी वजन कम किया जा सकता हैRice for Weight Loss क्या चावल खाकर भी वजन कम किया जा सकता है

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए एक ऐसा टॉपिक लेकर आये है, जो वजन कम करने के लिए अधिकतर लोगो के लिए चर्चा का विषय बना रहता है। जी हाँ, मैं सही बोल रहा हूँ। चर्चा का विषय है – क्या चावल खाने से वेट कम (Rice for Weight Loss) किया जा सकता है। जब भी हम वेट कम करने के लिए डाइट प्लान करते है तो कोई बोलता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है, तो कोई बोलता है चावल खाने से वजन कम होता है।

वैसे दोस्तों दाल चावल रोटी सभी लोगो के एक बेसिक जरूरत है। इसलिए आज हमे वजन घटाने के लिए चावल कैसे खाएं? (how to eat rice for weight loss?) के बारे में विस्तार से विवरण करेंगे। चलिए शुरू करते है –

आगे बढ़ने से पहले हमे यह देखेगे की चावल में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते जाते है।

चावल में पाये जाने वाले पोषण मूल्य – Rice Nutritional Value

  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट
  • विटामिन डी
  • रेशा
  • कैल्शियम
  • लोहा
  • मैगनीशियम
  • फास्फोरस
  • पोटैशियम
  • सोडियम
  • जस्ता
  • सेलेनियम

पोषक तत्व की विस्तृत जानकारी के लिए USDA (यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर) की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते है या फिर USDA पर क्लिक करके भी जानकारी ले सकते है।

क्या चावल खाने से वजन कम किया जा सकता है। – Can weight be lost by eating rice?

अब बात करते है कि क्या वजन कम करने के लिए चावल का सेवन सही होता है या नहीं। आप ऐसा मान सकते है एक मिथ। पहले मैं भी सोचता था कि शायद चावल खाने से वजन बढ़ जाता है। लेकिन जब मैंने रिसर्च किया और मेरे अंकल डॉ. अनिल कुमार शर्मा जो डिपार्टमेंट ऑफ़ आयुर्वेद, राजस्थान से रिटायर है उन से पूछा तब मुझे पता चला कि अगर चावलों को खाने का सही तरीका पता हो और कौन से चावल वजन कम करने के लिए सही है वो पता हो चावल का सेवन करके भी वजन कम किया जा सकता है।

देखो दोस्तों वजन कम करने में चावल खाने के लिए इसलिए मना किया जाता है क्योंकि चावल में काफी मात्रा में कैलोरी और स्‍टार्च होता है। इस कैलोरी और स्‍टार्च से हमारा वजन बढ़ जाता है। लेकिन दोस्तों यह बहुत ही कम लोग जाते है कि चावल में बहुत ही कम फैट होता है। चावल खाने के बाद बहुत ही आसानी से यह पच भी जाता है। बस आपको ध्यान रखना होगा कि आप अधिक मात्रा में चावल का सेवन न करें।

नोट : एक अनुमान के अनुसार एक कटोरी चावल में कम से कम 180 से 200 कैलोरी (कुछ ज्यादा) होती है।

वजन घटाने के लिए चावल कैसे खाएं? – How to eat rice for weight loss?

अब देखते है कि वजन कम करने के लिए हमें चावल का सेवन कैसे करना चाहिए। जिससे वजन कम किया जा सके ना की बढ़ जाये।

  • वजन कम करने के दौरान चावल खाने का सबसे बेस्ट तरीका है कि चावल में बिना कुछ ऐड किये पानी में पका कर खाना चाहिये। लेकिन कुक्कर में नहीं पकाना है। आपको पतीले (Vessels) में पकाना है और चावल पकने के बाद चावल का पानी को अलग कर देना है। उबले हुए चावल के पानी में स्‍टार्च अधिक होता है तो वो निकल जायेगा। जिससे बॉयल्ड चावल वजन कम करने के दौरान खा सकते है।
  • वैसे तो आप चावल सुबह, शाम, दोपहर कभी भी खा सकते है लेकिन वजन कम करने के लिए एक आइडियल टाइम सुबह या दोपहर माना जाता है। क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है और जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है। इसमें कैलोरी ज्यादा होती है जिससे सुबह या दोपहर में सेवन से पुरे दिन भर हमारे शरीर में ऊर्जा रखती है जिससे लम्बे समय तक बिना खाये रहे सकते है।
  • वजन कम करने के दौरान चावलों को फ्राइड करके नहीं खाये। हो सकता है कि वजन कम होने की बजाय बढ़ जाये।
  • आप अपने डाइट में 50 से 100 ग्राम चावल शामिल कर सकते है।
  • चावलों में सब्जी डाल के भी पका कर खा सकते है।
  • वजन कम करने के लिए चावलों को आप लौ फैट वाले दही (curd rice for weight loss) के साथ भी खा सकते है।
  • वजन काम करने के लिए सांबर चावल (sambar rice for weight loss) का सेवन कर सकते है। सांभर में प्रोटीन, फाइबर मौजूद होता है जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। इसलिए आप सांबर के साथ चावल का सेवन कर सकते है।

वजन घटाने के लिए सफेद चावल या भूरा चावल कौन सा बेहतर है? – what is better white rice or brown rice for weight loss?

अब हम बात करेंगे कि वजन कम करने के लिए सफ़ेद चावलों और भूरे चावलों में बेहतर कौनसा है। वजन कम करने में सफेद चावल खाने के फायदे (Benefits of eating white rice) और ब्राउन राइस खाने के फायदे (Benefits of eating brown rice) एक जैसे नहीं होते है। क्योंकि वाइट राइस से ज्यादा ब्राउन राइस में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है। ब्राउन राइस अनरिफाइंड और बिना पॉलिश किया हुआ साबुत अनाज होता है। जबकि वाइट राइस ब्राउन राइस की ऊपरी परत निकाल के तैयार किया जाता है।

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर होता है। इसलिए एक्सपर्ट वजन कम करने के लिए वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस (brown rice for weight loss) को अधिक पसंद करते है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वाइट राइस वजन कम करने में बिलकुल भी सहायक नहीं है। बस ब्राउन राइस के सेवन से वजन कम करने के लिए मदद जल्दी होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा चावल (best rice for weight loss) ब्राउन राइस होता है।

rice for weight loss – वजन घटाने के लिए चावल

चावल की भारत में 6000 से ज्यादा किस्मे पायी जाती है हर चावल की किस्म का अपना-अपना फायदे होते है। यहाँ में आपको कुछ एक किस्मे के चावलों के प्रकारों के बारे में बताता हूँ जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। भूरे चावल (Brown Rice), लाल चावल (Red Rice), सफ़ेद चावल (White Rice), काले चावल (Black Rice), केरला मट्टा चावल (kerala matta Rice), राजमुड़ी चावल (rajamudi rice), करुप्पु कावनी चावल (karuppu kavuni Rice) इत्यादि

वजन घटाने के लिए चावल क्यों खाएं? – Why eat rice for weight loss?

  • चावल खाने से मेटाबॉलिक रेट बेहतर होते है। जिससे पाचन अच्छा होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • चावल में फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है। जिससे वजन को नियंत्रण करने में मदद करता है।
  • चावल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो वजन कम करने में आपकी हेल्प करता है।

नोट: अगर आप फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते है तो चावल खाने के बाद आपको कम से कम 15 मिनट्स या ज्यादा का व्यायाम करना चाहिए।

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।”

मार्गदर्शक : डॉ. अनिल कुमार शर्मा (आयुर्वेदिक चिकित्सक)

Fiber Rich Foods In Hindi: सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *