Pradhan Mantri Janaushadhi KendraPradhan Mantri Janaushadhi Kendra

आज हमारे देश में जिसकी लगभग 70% जनता गरीब और मध्यमवर्गीय , उसके लिए महंगी दवाईयों का खर्चा उठाना मुमकिन नहीं है, आज प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) पर सेम साल्ट (Same Salt) की डब्ल्यू एच ओ (WHO) प्रमाणित जेनेरिक दवाये 60 से 90 प्रतिशत तक सस्ती कीमतों पर उपलब्ध है, जिससे हमारे देश की गरीब और मध्यमवर्गीय जनता अच्छी दवाएं लेकर स्वास्थ्य लाभ उठा सके और स्वस्थ्य जीवन जी सके। आने वाले समय में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) देश के हर कोने में हर 1 किलोमीटर के दायरे में खोले जायेंगे ऐसी सरकार की योजना है।

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra – प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र

एक उदाहरण से समझते है, Rosuvotin 20 mg जो की हाई कोलेस्ट्रॉल से उपचार की एक दवा है, जिसका ब्रांडेड कंपनी का एक 10 गोलियों का पत्ता लगभग 330 से 400 रुपए कीमत का आता है वही जनऔषधि केंद्र इसी साल्ट की जेनेरिक दवा का 10 गोली का पत्ता मात्र 27.34 रुपए में उपलब्ध है, इसी प्रकार Telma AMH 80 जो की एक हाई ब्लड प्रेशर की दवा है जिसका ब्रांडेड कंपनी का एक 15 गोली का पत्ता 420 रुपए का आता है, वही सेम साल्ट की जेनेरिक दवा का 10 गोली का पत्ता यहाँ पर मात्र 40 रुपए में उपलब्ध है। इसी प्रकार सभी दवाएं लगभग 60 से 90 प्रतिशत तक सस्ती है।

बढ़ती उम्र और विभिन्न बीमारियों से ग्रसित लोगो को दवाओं के साथ मल्टीविटामिन की दवाओं की आवश्यकता रहती ऐसी दवाएं ब्रांडेड कंपनियों में 160 से 330 रुपये में उपलब्ध है वही सेम साल्ट की जेनेरिक दवा यहाँ पर 40 से 70 रुपए कीमत में उपलब्ध है। मैं और मेरा परिवार इन्ही दवाओं का सेवन कर रहे है मेरी मम्मी जो पिछले 10 वर्ष से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है और एक मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉक्टर से इलाज ले रही है पूर्व में उनकी दवा का खर्चा लगभग 1250 रुपए प्रतिमाह आता था अब डॉक्टर साहब की सलाह से ही उन्होंने जनऔषधि केंद्र से दवा लेना शुरू किया सेम (Same) दवाओं का खर्चा लगभग 350 रुपए प्रतिमाह आ रहा है, इन दवाओं के सेवन से उनका स्वास्थ्य एक दम सही है और रिपोर्ट्स नार्मल है।

How was Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Started? – प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र की शुरुआत कैसे हुई?

प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र इस योजना की शुरुआत तो साल 2008 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा की गयी थी, पर साल 2015 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे रीलॉन्च किया और इसके रीलॉन्च के साथ इसकी लोकप्रियता और जनता से जुड़ाव बढ़ता गया।

यह भी पढ़े – Benefits of Alkaline Water: क्या आप जानते है एल्कलाइन वॉटर के अद्धभुत फायदों के बारें में !

Save money with Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra – प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से पैसे बचाएं

मैं देश की जनता से अपील करना चाहूंगा की वह बिना किसी झिझक और वहम के प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र से दवाएं ले और अपने आप को स्वस्थ रखे, यह जनऔषधि केंद्र सच में भारत की गरीब और मध्यमवर्गीय जनता के लिए एक वरदान है, इससे ना सिर्फ देश की जनता स्वस्थ रहेगी बल्कि उसके मेहनत की गाढ़ी कमाई भी बचेगी।

आज सरकार का लक्ष्य देशभर में हर एक 1 किलोमीटर में ऐसे जनऔषधि केंद्र बनाने का विचार है, इसके लिए सरकार इच्छुक और पात्र लोगो को आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करा रही है, इस योजना में महिलाओं को केंद्र खोलने के लिए विशेष प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी, अपने परिवार और परिचितों को इन केंद्रों से दवाएँ लेकर लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करें।

“हम आपके अच्छे स्वास्थय और उज्जवल भविष्य की कामना करते है। “

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *