Optineuron ForteImage Credit Apollo Pharmacy

दोस्तों जैसा की हम जानते है कि आज के महंगाई के दौर में गरीबों और विद्यार्थियों जो दूसरे शहरों में रह कर कोई कोर्स या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है, ऐसे लोगो को ऐसा भोजन नहीं मिल पाता जो उनके शरीर की पोषक तत्वों की जरुरत को पूरा कर सके ऐसे में धीरे-धीरे उनका शरीर कमजोर हो जाता क्यूंकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में भोजन से पोषक तत्त्व नहीं मिल पातें।

जिन लोगो की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है उनको भोजन के जरिये पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते है, ऐसे लोग पेट तो भर लेते है पर उनका भोजन संतुलित नहीं होता और वो लोग कुपोषण की शिकार रहते है, इसके साथ-साथ दूसरे शहरों में रहकर तैयारी करने वाले अधिकतर विद्यार्थियों को भी पौष्टिक और अच्छा खाना नहीं मिल पाता है, और बहुत से गरीब विद्यार्थी तो इसका खर्चा उठा पाने में भी सक्षम नहीं है।

विटामिन्स B-12 की कमी – Deficiency of Vitamins B-12

ऐसे में रिपोर्ट्स बताती है कि हमारे देश के नागरिकों के शरीर में जिस चीज़ की कमी सबसे अधिक मात्रा में पायी जाती है वो है बी विटामिन्स और विशेष तौर पर विटामिन बी-12, आकड़े बताते है कि हमारे देश में 50 % जनता विटामिन बी -12 की कमी से जूझ रही है। यह विटामिन या तो माँसाहारी खाने में पाएं जाते है, या दूध और दूध से बने पदार्थो में पाये जाते है। गरीब लोग उचित मात्रा में ऐसे भोजन का सेवन नहीं कर पातें है, और इस भोजन की कमी से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, और उनके शरीर के अंग जैसे हृदय , मस्तिष्क , फेफड़े, जिगर , गुर्दे आदि। उनका नर्वस सिस्टम, digestive सिस्टम आदि शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है।

विटामिन बी-12 तो एक ऐसा विटामिन है जिसको हमारा शरीर नहीं बना सकता यह तो हमें केवल पर्याप्त मात्रा में इससे प्रचुर भोजन के सेवन से ही मिलता है और शरीर में इसकी कमी से याददाश्त की कमी, डिप्रेशन, मानसिक समस्याएँ, हाथ पैरों में झुनझुनी, व्यवहार में बदलाव, दिल की धड़कन का बढ़ जाना और सांस लेने में तकलीफ, तंत्रिका समस्या, मांसपेशियों की कमजोरी, कब्जी या दस्त की समस्या आदि।

ऑप्टीन्यूरॉन फोर्ट टैबलेट- Optineuron Forte Tablet

Optineuron Forte Tablet
Image Credit to Youtube

ऐसे में Optineuron Forte एक 12 से 13 रुपये में आने वाली 10 गोली का पत्ता है, जो 2 से 3 महीने लगातार या लम्बे समय तक लिया जा सकता है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। यह एक मल्टीविटामिन सस्ता फ़ूड सप्लीमेंट है जो हमारे शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। पढ़ने वाले बच्चो के मस्तिष्क पर विटामिन बी-12 की कमी का दुष्प्रभाव पड़ता है और उनके पढ़ने और सीखने में दिक्कत आना शुरू हो जाता है। इसलिए गरीबों और पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह दवा किसी वरदान से कम नहीं है।

Optineuron Forte ल्यूपिन फार्मा (Lupin Pharma) की एक ऐसी दवा है, जो हमारे शरीर और मस्तिष्क को ताकत इसमें निम्नलिखित पोषक तत्त्व पाए जाते है।

Optineuron Forte ल्यूपिन फार्मा (Lupin Pharma) की एक ऐसी दवा है, जो हमारे शरीर और मस्तिष्क को ताकत इसमें निम्नलिखित पोषक तत्त्व पाए जाते है।

तो इस तरह यह दवा जीवन की लिए अतिआवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है इसका अधिक समय तक नियमित सेवन किया जा सकता है , जिसके कोई दुष्प्रभाव (Side effect) नहीं है। एक बार में 2 से 3 महीने तक नियमित लेने से शरीर में इन अतिआवशयक पोषक तत्वों की कमी दूर होती है। वैसे इसे नियमित लम्बे समय तक लिया जा सकता है। यह सभी विटामिन वाटर सॉल्युबल है, इसलिए इनकी दवा में दी जाने वाली मात्रा का कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

वैसे तो इस दवा का सेवन कभी भी किया जा सकता है, पर सुबह खली पेट इसका सेवन अत्यंत लाभदायक है।

ऑप्टीन्यूरॉन फोर्ट को लेने के फायदे – Benefits of Taking Optineuron Forte:

  • यह दवा शरीर में ऊर्जा की पूर्ति करती है।
  • शरीर को आवश्यक पोषक तत्त्व प्रदान करती है।
  • शारीरिक कार्यों का समर्थन करती है।
  • इसका सेवन शरीर के समग्र विकास का समर्थन करता है।

यह गरीबो और घर से दूर रहने वाले छात्र छात्रों और लोगो जिनको पौष्टिक भोजन नहीं मिल पाता है, के लिए एक बेहतरीन दवा जो उन्हें स्वस्थ रहने में बहुत मदद कर सकती है, और उनके शरीर के अंगो को भी शक्ति देती है।

यह दवा मस्तिष्क और याददाश्त को अच्छी रखने में बहुत सहायक है, इसके नाम में भी न्यूरॉन है, इसलिए स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छी दवा है।

मेरी पोस्टिंग राजस्थान की जिस इलाके में रही वह से बहुत से लोग बड़े शहरों में रोज़गार के लिए जाते थे, जब भी वह मेरे पास अपने गांव आने पर मिलते थे, मैं उन्हें अपने पास से यह दवा देता था, और उन्हें इस दवा के सेवन के बारे में बताता दुबारा था, आने पर या संपर्क होने पर उनकी यही प्रतिक्रिया रहती थी की डॉ साहब यह दवा बहुत अच्छी है इससे हममें काम करने की ऊर्जा रहती है, इस दवा के सेवन से हमारा शरीर और मस्तिस्क ऊर्जावान रहता है।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभप्रद रहेगी। अगर आपको लगता यह जानकारी आपके और आपके मिलने वालो के लिए लाभप्रद है तो आप इसे उनसे शेयर करें।

For More Information Click Here and also Check on Apollo pharmacy

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

लेखक : डॉ. अनिल कुमार शर्मा (आयुर्वेदिक चिकित्सक)

 

By SAURABH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *