Foods You Should Never RefrigerateFoods You Should Never Refrigerate

Foods You Should Never Refrigerate: हैलो दोस्तों आजकल बढ़ते तापमान की वजह से गर्मी भी काफी होने लगी है। जब गर्मी बढ़ती है तो खाने को सुरक्षित रखना एक चुनौती बन जाता है। ऐसे में याद आता है फ्रिज का जो हम लोग गर्मी के मौसम में खासतौर से ज्यादा इस्तेमाल करते है। चाहे बाजार से हम फल, सब्जी या दूध खरीदकर लाएं सीधे फ्रिज में ही रखते है। इसके अलावा कटे हुए फल, बनी हुई सब्जी और बनी हुई दालें भी हम फ्रिज में रखते है। लेकिन एक रिसर्च में चौकाने वाला खुलासा हुआ है कि एक तय सीमा से ज्यादा अगर हम इन चीजों को फ्रिज में रखे तो फ्रिज में रखे हुए सामान भी ख़राब हो सकते है।

रिसर्च के अनुसार फ्रिज में रखे खाने के नुकसान

तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए ताजा भोजन ही खाना चाहिए। रिसर्च के अनुसार फ्रिज में रखा भोजन ताजा नहीं माना जाता है। वह बासी खाना होता है। केवल फ्रिज में रखने से ही कोई चीज ताजा नहीं होती। हमे इस बात को समझना होगा की कभी -कभार हम सोचते है फ्रिज में खाना रखने से ताजा होता है। लेकिन ऐसा नहीं होता है फ्रिज में रखा भोजन खाने से उसकी पौष्टिकता कम हो जाती है। फ्रिज में रखा सामान खाने से शरीर में काफी समस्याएं हो जाती है।

फ्रिज में रखा भोजन दोबारा गर्म करके खाने से मन और मस्तिष्क कमजोर हो जाते हैं। यह खाना पचने में कठिन होता है गैस बनती है, अपच होता है और कुछ भी चीजे सात्विक नहीं रहती है। फ्रिज में रखे खाने का सेवन शरीर को कमजोर कर सकता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि उतना ही भोजन बनाएं जितना एक समय में खाया जा सके।

कुछ ऐसी खाने की चीजे होती है जिनको फ्रिज में रखने से उनकी क़्वालिटी (Quality) खराब हो सकती है वह इस प्रकार से है –

आलू (Potato) – Foods You Should Never Refrigerate

आलू को फ्रिज में रखने से उनके टेक्सचर (Texture) और स्वाद दोनों खराब हो जाते हैं। बहुत से लोग आलू को फ्रिज में रखते हैं। ताकि वह बहुत लंबे समय तक ताजा रहे लेकिन इसे फ्रीज में रखना ठीक नहीं होता है। क्योंकि ज्यादा ठंडक की वजह से आलू में मौजूद स्टार्च (starch) शुगर (sugar) में बदल जाता है। जो सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तो वैसे ही आलू खाना मना होता है लेकिन खास कर उन्हें फ्रिज में रखा आलू कभी भी नहीं खाना चाहिए।

तरबूज (Watermelon) – Foods You Should Never Refrigerate

बहुत से लोग तरबूज को भी फ्रिज में रखते हैं। जबकि ऐसा करने से इसमें मौजूद भारी मात्रा में पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) खत्म हो जाते हैं। इसलिए काटने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए बस खाने से कुछ देर पहले ठंडा करने के लिए ही फ्रिज में रखें लेकिन उससे पहले इसे फ्रीज में बिल्कुल नहीं रखे यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं रहता है।

केला (Banana) – Foods You Should Never Refrigerate

केले को भी फ्रिज की जगह रूम टेंपरेचर पर ही रखना चाहिए फ्रिज में केला रखने से यह बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और साथ ही इसका टेस्ट में भी बदलाव आ जाता है। और केले में पाई जाने वाले पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं इसलिए केले को सड़ने से बचने के लिए इसकी दांडी को हमेशा प्लास्टिक थैली से ढक कर रखे।

लहसुन (Garlic) – Foods You Should Never Refrigerate

लहसुन को फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए। हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम लहसुन को पहले से छीलकर ना रखें। इस्तेमाल करते समय ही लहसुन को छीलना चाहिए, क्योंकि लहसुन को फ्रिज में रखने से इसमें फंगस लग जाती है जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता है।

प्याज (Onion) – Foods You Should Never Refrigerate

प्याज को रूम टेंपरेचर (Room Temperature) में ही रखना चाहिए। प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में प्याज रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर (starch sugar) में बदल जाता है। इसमें फंगस लगने का भी खतरा बढ़ जाता है। यह कैंसर का कारण भी बन सकता है। कई बार लोग आधा कटा हुआ प्याज फ्रिज में रख देते हैं, जो की नहीं करना चाहिए ,क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

अदरक (Ginger) – Foods You Should Never Refrigerate

फ्रिज में अदरक को रखने से इसमें तेजी से फंगस लगती है। इसे खाने से जहरीले पदार्थ शरीर में जाते हैं। जो की किडनी और लीवर के लिए हानिकारक होता हैं। यह जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए अदरक को घर में सामान्य टेंपरेचर (temperature) पर ही रखना चाहिए।

चावल (Rice) – Foods You Should Never Refrigerate

पका हुआ चावल फ्रिज में रखकर खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इसे फंगस आ जाती है। अगर किसी वजह से चावलों को फ्रिज में रखना पड़ रहा है। तो इसे ज्यादा समय के लिए फ्रिज में ना रखें नहीं तो यह तबीयत खराब कर सकता हैं। और आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ब्रेड (Bread) – Foods You Should Never Refrigerate

अधिकतर लोग मार्केट (market) से ब्रेड खरीद कर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन ब्रेड को फ्रिज में रखने से जल्दी सूख जाती है, और स्वाद भी बदल जाता है। बासी या पुरानी ब्रेड खाने से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

शहद (Honey) – Foods You Should Never Refrigerate

शहद को हमें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। शहद को फ्रिज में रखने से इसमें क्रिस्टल (Crystal) बनने लग जाते हैं। इस तरह के शहद का सेवन करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए शहद को हमेशा कांच के जार में एयरटाइट (Airtight) जार में ही स्टोर (Store) करके सामान्य तापमान में ही रखना चाहिए। इससे वह सालों साल खराब नहीं होता है।

खरबूजा (Melon) – Foods You Should Never Refrigerate

गर्मी के मौसम में खरबूजे की भरमार रहती है। शरीर को डिहाइड्रेशन (dehydration) से बचाने वाले खरबूजे को अगर आप भी फ्रिज में रखने की गलती करते हैं, तो आज से ही बंद कर दे खरबूजा फ्रिज में रखने से इसकी महक पूरे फ्रिज के समान में आ जाती है।

यह भी पढ़ें – Wellhealth Ayurvedic Health Tips: समग्र कल्याण के लिए वेलहेल्थ आयुर्वेदिक

टमाटर (Tomato) – Foods You Should Never Refrigerate

हेल्थ एक्सपर्ट्स (health experts) के मुताबिक टमाटर को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। अगर आप टमाटर को स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो कमरे के तापमान में रखें। दरअसल टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद बनावट और सुगंध में बदलाव होने लगता है, और टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो पकने के बाद एथिलीन गैस (ethylene gas) छोड़ती है। जो सब्जियों को तेजी से पकाती है। इसलिए अगर टमाटर को रखना चाहते हैं तो कमरे के तापमान में रखें।

गूंथा हुआ आटा (Flour) – Foods You Should Never Refrigerate

अधिकतर घरों में देखा जाता है कि महिलाएं कई बार आटा ज्यादा गूँथ जाने पर उसको फ्रिज में उठा कर रख देती है। लेकिन यह आदत आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। फ्रिज का तापमान बहुत कम होता है। वही दूसरी और गीले आटे में फर्मेंटेंशन (Fermentation) की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाती है। जिससे फ्रिज में रखे गए आटे में कई तरह के बैक्टीरिया (bacteria) और हानिकारक केमिकल्स (Harmful Chemicals) पैदा हो जाते है। गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखकर सेवन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

खीरा (Cucumber) – Foods You Should Never Refrigerate

खीरे को अगर 10 डिग्री सेल्सियस (Celsius) से नीचे कुछ दिनों तक रखा जाए तो ये तेजी से सड़ने लगता है। इसलिए खीरे को फ्रिज में न रखे। बल्कि नार्मल टेम्प्रेचर (normal temperature) पर रखे। इसके अलावा ज्यादा समय तक फ्रिज में रखा खीरा सेहत को बिगाड़ सकता है।

आशा करता हूँ, यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी, और भविष्य में आप सावधानीपूर्वक खाने की चीज़े फ्रिज में स्टोर करेंगे।

लेखक : डॉ सुरेंद्र कुमार शर्मा (आयुर्वेदिक चिकित्सक)

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *