Deficiency of Vitamins

Deficiency of Vitamins: दोस्तों, जैसा की हम सब जानते है की विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने आवश्यक है। हर विटामिन की शरीर में अपनी एक कार्यप्रणाली है और शरीर में अपना योगदान है, हमारे शरीर को अपनी कार्यप्रणाली को सही बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में विटामिन्स की आवशयकता होती है।

मनुष्य के शरीर में कुल 13 विटामिन्स पाए जाते है इनमे 4 vitamin (A, D, E, और K) फैट सॉल्युबल विटामिन होते है, और 9 vitamin (B और C) वाटर सॉल्युबल विटामिन होते है।

हमें विटामिन A, B, C हमे खाद्य पदार्थो के सेवन से मिलते है, विटामिन D हमे सूर्य की रोशनी और भोजन जैसे दूध से मिलता है, और विटामिन K हमे हरी पत्तेदार सब्जियों से मिलता है और इसे हमारी आंतो में पाए जाने वाला बैक्टीरिया भी बनाता है।

Table of Contents

क्यों होती है हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी?- Why is there Deficiency of Vitamins in our Body?

पोषण युक्त भोजन का सेवन नहीं करना, उम्र, आंतो और लिवर की समस्या, और कुछ दवाओं के सेवन से शरीर में विटामिन्स की कमी आ जाती है।

कौनसे विटामिन की कमी से शरीर में होती है कौनसी समस्या। – Deficiency of Vitamins

अब हम देखेंगे कि कौनसे विटामिन की कमी से शरीर में होती है कौनसी समस्या हो सकती है।

1. विटामिन A की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by Vitamin A deficiency)

आँखों की समस्या, त्वचा संबंधी समस्या, इनफर्टिलिटी, विकास से जुडी समस्या।

2. विटामिन B1(Thiamine) की कमी से होने वाली  समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B1 (Thiamine)

बेरी बेरी नमक समस्या होती है जिसमे नर्वस सिस्टम और हार्ट से जुडी समस्या होती है।

3. विटामिन B2 (Riboflavin) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B2 (Riboflavin))

विटामिन B2 भोजन को ऊर्जा में बदलने का कार्य करता है, और इसकी कमी से आँख और त्वचा से सम्बंधित समस्याएं होती है।

4. विटामिन B3 (Niacin) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B3 (Niacin))

विटामिन B3 कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह त्वचा के स्वास्थ्य को मैंटेन करता है , तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र के कार्य में मदद करता है। इसकी कमी से त्वचा का स्वास्थ्य, तंत्रिका और पाचन तंत्र से जुडी समस्याएँ।

5. विटामिन B5 (Pantothenic acid) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B5 (Pantothenic acid))

विटामिन B5 कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन्स, फैट्स के पाचन में सहायक होता है इसके साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाएं और स्टेरॉयड हॉर्मोन्स (Stereoid Hormones) बनाने में सहायक होता है। Vitamin B5 की कमी से थकान, सिरदर्द, बेचैनी, सुन्नता, मांसपेशियों में खिंचाव, पेट में ऐंठन, मतली।

6. विटामिन B6 (Pyridoxine) की कमी से होने होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B6 (Pyridoxine))

विटामिन B6 प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट के पाचन में सहायक होता है, इसके साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और कुछ ब्रेन केमिकल्स के निर्माण में सहायक होता है। विटामिन B6 की कमी से हृदय रोग, प्रागार्तव (premenstrual syndrome (PMS)), डायबिटीज, डिप्रेशन, सुबह की सुस्ती, अल्जाइमर रोग।

7. विटामिन B7 (Biotin) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B7 (Biotin))

विटामिन B7 एनर्जी मेटाबोलिज्म, फैट सिंथेसिस, एमिनो एसिड मेटाबोलिज्म और ग्लाइकोजन सिंथेसिस का कार्य करता है। इसकी कमी से बालों का गिरना (Hair Fall), त्वचाशोथ की समस्या होती है।

8. विटामिन B9 (Folic Acid) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B9 (Folic Acid))

विटामिन B9 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, और स्वस्थ कोशिका वृद्धि, और कोशिकाओं के कार्य को सुचारु करना।

9. विटामिन B12 (Cobalamin) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin B12 (Cobalamin))

विटामिन B12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे नाड़ी तंत्र की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाये रखने और DNA के निर्माण में मददगार होता है। विटामिन B12 की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी आना, सुन्नपन, चलने में तकलीफ, मतली (Nausea), वजन का कम होना, चिड़चिड़ापन (irritability), थकान (Fatigue), हृदयगति का बढ़ जाना (increased heart rate) ।

10. विटामिन C (L-ascorbic acid) की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by deficiency of Vitamin C (L-ascorbic acid))

विटामिन C एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे tissues के ग्रोथ और रिपेयर का कार्य करता है। विटामिन C घाव भरने, हड्डियों और दांतो के रखरखाव में अहम भूमिका निभाता है। हमारे शरीर में विटामिन C की कमी होने से हमारी त्वचा ऊबड़ खाबड़ हो जाती है, इम्युनिटी कमजोर हो जाती है।

11. विटामिन E की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by Vitamin E deficiency)

विटामिन E हमारी नज़र (vision), प्रजनन (reproduction), खून, मस्तिष्क, और त्वचा के स्वास्थ के लिए बहुत उत्तम है। इसके अतरिक्त इसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी होती है। हमारे शरीर में विटामिन E की कमी से सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic Fibrosis) नामक समस्या हो जाती है जिससे कुपोषण, कमजोर विकास, बार-बार श्वसन संक्रमण होना, साँस की परेशानी आदि समस्याएं हो सकती है।

12. विटामिन K की कमी से होने वाली समस्याएं (Problems caused by Vitamin K deficiency)

विटामिन K ऐसे बहुत से प्रोटीन बनाने में सहायक होता है, जो खून का थक्का ज़माने और हड्डियों के निर्माण में सहायक होते है। Prothrombin एक विटमिन K आधारित प्रोटीन होता है जो खून का थक्का ज़माने में लिप्त होता है। Osteocalcin एक और विटामिन K आधारित प्रोटीन होता है जो हड्डियों के tissue को स्वस्थ बनाते है।

यह भी पढ़ें – Wellhealthorganic.com Simple Ways to Improve Digestive System in Hindi

विटामिन सप्लीमेंट लेने का सही समय (Right time to take vitamin supplements)

सभी विटामिन के सेवन अगर सही समय पर और सही तरीके से किया जाये तो इसके लाभ बहुत अधिक होंगे।

वैसे विटामिन A, D, E, और K फैट सॉल्युबल विटामिन होते है, इन विटामिन्स का सेवन खाने के साथ या खाने के बाद करना उत्तम है।

विटामिन B और विटामिन C वाटर सॉल्युबल विटामिन होते है, इन विटामिन्स का सेवन सुबह खाली पेट पानी से साथ लेना बेस्ट है।

विटामिन B और विटामिन C का सेवन एक साथ करने से यह एक दूसरे के absorption को अवरुद्ध करते है। इसलिए इन दोनों विटामिन सप्लीमेंट्स का सेवन एक साथ न करे एक बार में एक ही विटामिन सप्लीमेंट ले।

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *