Cheap make-up can be very dangerous for womenसस्ता मेकअप (Make-Up)औरतों के लिए हो सकता है बेहद घातक

हेलो दोस्तों में आपको बताने जा रही हूँ की हर औरत यही सोचती है कि में सुन्दर दिखू। और मेकअप करने से हर एक औरत सुन्दर दिख सकती है। उसकी जितनी भी स्किन प्रॉब्लम्स है वो मेकअप (Make-Up) के पीछे छिप जाती है। साथ ही साथ उसकी जो फेस के फीचर्स होते है जैसे की आँखे, आँखों को मेकअप की सहायता से बहुत ही सुन्दर दिखा सकती है।

अगर आप मेकअप करना पसंद करते है तो आपको हमेशा यह याद रखना चाहिए की अच्छी कम्पनी (Company) का ही मेकअप (Make-Up) आपको इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप मार्केट में जाएंगे तो बहुत ज्यादा डुप्लीकेट मेकअप मिलेगा। साथ ही साथ सस्ता क़्वालिटी का भी मेकअप मिलेगा। इसलिए आपको डुप्लीकेट व सस्ते मेकअप से बचना है। अपनी स्किन के लिए अच्छे से अच्छे क़्वालिटी का मेकअप ही पसंद करे। जिसकी मदद से आपकी जो स्किन है वो ख़राब नहीं होगी।

सस्ता मेकअप करने से होने वाले नुकसान – Disadvantages of Using Cheap Make-Up

सभी महिलाओं को मेकअप करना बहुत अच्छा लगता है क्या आपको पता है सस्ता मेकअप करने के क्या क्या नुकसान हो सकते है –

  • पिंपल्स होना शुरू हो जाते है।
  • स्किन का रंग ख़राब हो जाता।
  • स्किन फटने लग जाती है।
  • मवाद वाली फुंसियां होने लगती है।
  • स्किन कैंसर भी हो सकता है।
  • वक्त से पहले बुढ़ापा आ जाता है।
  • आँखों और स्किन में इन्फेक्शन हो सकता है।
  • स्किन जलने लगती है।

इसके अलावा भी कई घातक रोग हो सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रसिद्ध और अच्छे कॉस्मेटिक्स ब्रांडो की सूचि -(Best Cosmetics Brands in India List of Famous and Good Brands )

भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉस्मेटिक ब्रांडों की सूची इस प्रकार से है –

  1. लक्मे (Lakme)
  2. लोरियल प्रोफेशनल (L’Oreal Professional)
  3. मैक (MAC)
  4. मेबेलिन (Maybelline)
  5. कलरबार (Colorbar)
  6. द बॉडी शॉप (The Body Shop)
  7. बॉबी ब्राउन (Bobbi Brown)
  8. रेवलॉन (Revlon)
  9. फारेस्ट एसेंसिअल (Forest Essentials)
  10. मिस्टिक लिविंग (Mystiq Living)
  11. रूबीज़ ऑर्गेनिक्स (Ruby’s Organics)
  12. ज़िल्च कॉस्मेटिक्स (Zilch Cosmetics)
  13. शुगर कॉस्मेटिक्स (Sugar Cosmetics)

एक्सपायरी डेट होने पर कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने पर होने वाले नुकसान – Disadvantages of Using Cosmetics After Expiry Date

आजकल हम देखते हैं ज्यादातर लड़कियों को मेकअप करना बहुत पसंद होता है। कुछ महिलाएं हल्का मेकअप (Light Make-Up) करती है तो कुछ हैवी मेकअप (Heavy Make-Up) यहां तक कि उनके बैग में भी कॉस्मेटिक (Cosmetic) के सभी सामान मिल जाएंगे।

आजकल बाजार में बहुत तरह-तरह के मेकअप (Make-Up Products) के समान और छोटे-छोटे नकली ब्रांडों (Small Fake Brands) के भी उपलब्ध है। मन में यही रहता है कि क्या छोड़े और क्या खरीदें। और ऐसे में मेकअप के समान का भंडार लग जाता है जिसे फेंकने का मन भी नहीं करता और रखे रखे मेकअप प्रोडक्ट (Make-Up Products) खराब हो जाते हैं और उसकी एक्सपायरी (Expiry date) डेट हो जाती है और मेकअप (Make-Up) करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है लेकिन फिर भी काफी महिलाएं इसका जाने अनजाने में यूज़ करती रहती है जबकि एक्सपायर डेट ((Expiry Date) वाला मेकअप (Make-Up) आपकी बॉडी को खतरनाक तरीके से नुकसान भी पहुंचा सकता है नुकसान पहुंचाने वाला मेकअप का वर्णन इस प्रकार से किया गया है।

यह भी पढ़ें – Benefits of Triphala: महाऔषधि त्रिफला विभिन्न रोगों के उपचार में है कारगर।

त्वचा को नुकसान पहुँचाना (Harmful to the Skin)

एक्सपायरी (Expiry date ) डेट मेकअप कॉस्मेटिक्स में बैक्टीरिया और फंगस की वृद्धि हो सकती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।

एलर्जी होना (Having Allergies)

एक्सपायरी (Expiry Date ) डेट मेकअप कॉस्मेटिक्स से एलर्जी हो सकती है जिसमे सूजन,जलन,खुजली एवं लाल रेशे इत्यादि लक्षण देखने को मिलते है।

आँखों में इन्फेक्शन (Eye Infection)

एक्सपायरी (Expiry Date ) डेट मेकअप कॉस्मेटिक्स में काफी ऐसे केमिकल्स होते है जो हमारी आँखों के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। जिससे की हमारी आँखों से लगातार पानी निकलने लगता है।

त्वचा पिंपल्स (Skin Pimples)

एक्सपायरी (Expiry Date ) डेट मेकअप कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर दाने और पिंपल्स निकल सकते हैं। जो की जल्दी से ठीक भी नहीं होते है और ठीक होने के पश्चात हमारी त्वचा (Skin) पर निशान रह जाते है। और छोटे छोटे छिद्र भी हो जाते है जो की स्किन अच्छी नहीं लगी है।

संक्रमण (Infection)

समाप्त हो गई मेकअप कॉस्मेटिक्स में बैक्टीरिया और फंगस की वृद्धि होने से त्वचा संक्रमित हो सकती है।

आशा करती हूँ यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक होगी, इस जानकारी को अपनी सभी महिला मित्रों से अवश्य शेयर करे जिससे वे नकली एवं सस्ते मेकअप से होने वाले दुष्प्रभावों से बच सके।

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करती हूँ।”

लेखिका : नीतू शर्मा

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *