Government Hospitals in Jaipur

Top 10 Best Government Hospitals in Jaipur: जयपुर 50 लाख से अधिक आबादी वाला उत्तर भारत का एक बड़ा शहर होने के साथ राजस्थान राज्य की राजधानी भी है। वर्ष 1947 से यह शहर मेडिकल सेवाओं में अपना अलग मुकाम रखता है। यहाँ स्थित सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल देश के शुरूआती मेडिकल संस्थानों में से एक है। इस आर्टिकल में हम Top 10 Best Government Hospitals in Jaipur के बारे में देखेंगे।

जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल जो शहर का ही नहीं राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है, और इस अस्पताल की ख्याति राजस्थान में ही नही अपितु आस पास के राज्यों में भी है। सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज और इससे जुड़े अस्पतालों में सभी रोगों के इलाज किये जातें है, और इलाज में आधुनिक पद्दतियों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अतरिक्त सरकारी क्षेत्र में RUHS (राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय) अस्पताल जो आर.यू.एच.एस मेडिकल कॉलेज के अधीन आता है, सवाई मानसिंह अस्पताल के समान एक मुख्य चिकित्सा का केंद्र है।

Introduction

आज जयपुर शहर ही नही बल्कि राजस्थान राज्य भी मेडिकल के क्षेत्र में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना चुका है। इसमें बहुत बड़ा योगदान सरकारी क्षेत्र का भी रहा है। आज भी हमारे देश की एक बहुत बड़ी आबादी अपने इलाज के लिए सरकारी क्षेत्र पर निर्भर है, और सरकारी क्षेत्र में मुफ्त दवा, जांच, और इलाज की सुविधा ने आम आदमी को काफी राहत पहुंचाने का काम किया है।

Table of Contents

Best Government Hospitals in Jaipur

Best Government Hospitals in Jaipur
Top 10 Best Government Hospitals in Jaipur

आज हम इस लेख के जरिये जयपुर में सर्वश्रेष्ठ सरकारी अस्पताल (Best Government Hospitals in Jaipur) के बारे में जानेंगे।

1. सवाई मानसिंह हॉस्पिटल  (Sawai Mansingh Hospital, S.M.S. Hospital, Jaipur)

सवाई मानसिंह अस्पताल (Sawai Mansingh Hospital) सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज (Sawai Mansingh Medical College) के अधीन आने वाला शहर और राज्य ही नही देश का एक अहम् सरकारी अस्पताल (Sarkari Hospital) है। इस अस्पताल के आउटडोर में दिखाने वाले मरीजों की संख्या देश में सबसे अधिक है। इस अस्पताल में 4000 से अधिक बेड़ है, और इस अस्पताल में मुख्यत: सभी स्पेशलिटी और सुपर स्पेशिलिटी में आउटडोर और इंडोर पेशेंट की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल के विभिन्न विभागों ने समय समय पर जटिलतम चिकित्सा करके न केवल विभिन्न कीर्तिमान स्थापित किये है, अपितु आम और गरीब व्यक्तियों को राहत पहुंचाने का कार्य भी किया है।

SMS Hospital Jaipur के डॉक्टरों द्वारा सभी प्रकार के आरंभिक से लेकर ट्रांसप्लांट सर्जरी तक की चिकित्सा की जा रही है। यह सरकारी क्षेत्र में हार्ट ट्रांसप्लांट करने वाला सरकारी (Sarkari) क्षेत्र में एम्स (AIIMS) और पी.जी.आई (P.G.I.) के बाद में उत्तर भारत का तीसरा अस्पताल (Hospital) है। इस अस्पताल में एक्सीडेंट पेशेंट्स के लिए अत्याधुनिक ट्रामा सेंटर (Trauma Center) है। इस अस्पताल में किडनी, लिवर और मूत्र संबंधी रोगों के उपचार के लिए नवनिर्मित अत्याधुनिक सुविधाओं वाली 7 मंज़िला सुपरस्पेशलिटी ब्लॉक है, इसके अतरिक्त हेलिपैड समेत सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त 24 मंज़िला हार्ट और न्यूरो संबंधी रोगों के इलाज के लिए IPD टावर निर्माणाधीन है। यह अस्पताल अपनी सफलता में रोज़ नये आयाम जोड़ रहा है।

2. जे.के. लोन हॉस्पिटल (J.K. Loan Hospital)

एस. एम. एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज (S.M.S. Medical College) के अधीन आने वाला बाल एवं शिशु रोगों के इलाज के लिए एक Jaipur का Best Government Hospital है। इस अस्पताल का भवन सवाई मानसिंह अस्पताल के नजदीक पीछे जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर है। यह अस्पताल बाल एवं शिशु रोगों के इलाज के लिए एक प्रमुख केंद्र है। इस अस्पताल में शिशुओ के मेडिसिन और सर्जरी द्वारा इलाज किया जाता है।

3. आर.यू.एच.एस हॉस्पिटल (RUHS Hospital, Jaipur)

आर.यू.एच.एस अस्पताल (R.U.H.S Hospital) आर.यू.एच.एस मेडिकल कॉलेज (R.U.H.S Medical College) के अधीन आने वाला एक नवीन और बड़ा अस्पताल है। यहाँ सभी प्रकार के उपचार की सुविधा उपलब्ध है। कोरोना माहमारी के दौरान इस अस्पताल को कोविड़ सेंटर के रूप में विकसित किया गया था। इस अस्पताल में सभी प्रकार की स्पेशलिटी और मल्टीस्पेशलिटी में इलाज किया जाता है। एस. एम. एस (सवाई मानसिंह) के बाद में सरकारी क्षेत्र में यह अस्पताल जयपुर चिकित्सा का एक आधुनिक केंद्र है।

4. जनाना हॉस्पिटल (Zanana Hospital)

जनाना हॉस्पिटल (Zanana Hospital) एस. एम. एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाला स्त्री एवं प्रसूति के इलाज के लिए समर्पित एक स्पेशलिटी अस्पताल है। इस अस्पताल में शिशु जन्म से लेकर सभी प्रकार के स्त्री रोगों का इलाज किया जाता है। इस अस्पताल में कुल 554 बेड़ है।

5. महिला चिकित्सालय हॉस्पिटल (Mahila Chikitsalya Hospital, Jaipur)

यह अस्पताल भी S.M.S. मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाला महिला चिकित्सा का एक बड़ा अस्पताल है। यह अस्पताल स्त्री एवं प्रसूति के इलाज़ के लिए एक बड़ा केंद्र है इस अस्पताल में शिशु जन्म और सभी प्रकार के स्त्री और प्रसूति का इलाज किया जाता है। इस अस्पताल में हाल ही बहुत बेहतरीन सुविधाएं विकसित की गयी है। इस अस्पताल में हाई रिस्क प्रेगनेंसी यूनिट, क्रिटिकल केयर यूनिट, और I.V.F सेंटर समेत अनेक सुविधाएं विकसित की गयी है।

यह भी देखिये – Best Gynecologist in Jaipur (स्त्री रोग विशेषज्ञ)

6. पंडित दीन दयाल उपाध्याय (गणगौरी) हॉस्पिटल [Pandit Deendayal Upadhyay (Gangoori) Hospital]

यह एस. एम. एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज से सलग्न हॉस्पिटल है। गणगौरी बाजार स्थित यह 300 बेड का अस्पताल है। इस अस्पताल में मेडिसिन, सर्जरी, स्त्री एवं प्रसूति, शिशु, हड्डी, नेत्र स्पेशलिटी में उपचार की सुविधा उपलब्ध है।

7. हरिबक्स कांवटिया हॉस्पिटल (Haribux Kanwatia Hospital)

हरिबक्स कांवटिया हॉस्पिटल (Haribux Kanwatia Hospital) एस. एम. एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज से सलग्न हॉस्पिटल है। यह एक जिला स्तरीय अस्पताल है। यहाँ जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, शिशु रोग, ओर्थपेडीक (हड्डी रोग), नेत्र रोग,ई. एन. टी (नाक कान गला), स्किन, और दंत चिकित्सा में इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतरिक्त अस्पताल में 2-डी इको, सी.टी स्कैन, एम. आर. आई, हेमोडायलिसिस,आई.वी.एफ  की सुविधा भी उपलब्ध है।

8. चेस्ट एंड टी.बी हॉस्पिटल (Chest and T.B. Hospital, Jaipur)

यह चेस्ट और रेस्पिरेटरी डिजीज के इलाज के लिए एस.एम.एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाला एक अस्पताल है। इस अस्पताल में कुल 306 बेड़ है, इस अस्पताल में S. M.S (Sawai Mansingh) Medical College के रेस्पिरेटरी और थोरासिक मेडिसिन विभाग (Department of Thoracic Medicine) में इलाज किया जाता है। यह चेस्ट और टी. बी. के इलाज का एक बेहतरीन केंद्र है।

9. साइकियट्रिक सेंटर (Psychiatric Center)

साइकियट्रिक सेंटर (Psychiatric Center) एस.एम.एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज के आधीन आने वाला यह अस्पताल मनोचिकित्सा का केंद्र है। इस अस्पताल में मनोचिकित्सा की आउटडोर और इंडोर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। यह केंद्र 1952 से संचालित है। इस अस्पताल में कुल 312 बेड़ है। जिसमे 32 इमरजेंसी और 20 नशा मुक्ति के है।

10. आर.डी.बी जयपुरिया गवर्नमेंट हॉस्पिटल (R.D.B. Jaipuria Government Hospital)

रुक्मणि देवी बेनी प्रसाद जयपुरिया अस्पताल (Rukmani Devi Beni Prasad Jaipuria Hospital) एक जिला स्तरीय अस्पताल है, जो राजस्थान स्वस्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (Rajasthan University of Health Sciences) से सलग्न एक 300 बेड का अस्पताल है। इस अस्पताल में आउटडोर और इंडोर पेशेंट दोनों चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल में जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ई. एन. टी, स्किन, दन्त चिकित्सा, प्रिवेंटिव मेडिसिन, साइकाइट्री (मनोरोग), टी बी एंड चेस्ट, फेफड़ें, इन स्पेशलिटीज में उपचार सुविधा उपलब्ध है। राजस्थान वासियों के लिए फ्री मेडिसिन, फ्री टेस्ट, और उपचार सुविधा उपलब्ध है।

11. एस. आर. गोयल गवर्नमेंट हॉस्पिटल, सेठी कॉलोनी, जयपुर (S.R. Goyal Government Hospital, Sethi Colony, Jaipur)

एस. आर. गोयल गवर्नमेंट हॉस्पिटल (S. R. Goyal Government Hospital, Jaipur) एस.एम.एस मेडिकल कॉलेज (S.M.S. Medical College) से सलग्न एक अस्पताल है। इस अस्पताल में मुख्यत: आउटडोर की सुविधा संचालित की जा रही है। S. R. Goyal Government Hospital में मेडिकल आउटडोर, कार्डियोलॉजी (हृदय रोग), सर्जरी, पीडियाट्रिक (शिशु रोग) आउटडोर संचालित किये जा रहें है।

12. सॅटॅलाइट हॉस्पिटल, बानीपार्क, जयपुर (Satellite Hospital, Banipark, Jaipur)

सॅटॅलाइट हॉस्पिटल ((Satellite Hospital) एस.एम.एस मेडिकल कॉलेज (S.M.S. Medical College) से सलग्न एक अस्पताल है। इस अस्पताल में वातानुकूलित ओ.पी.डी है। इसमें मेडिसिन, सर्जरी, पीडियाट्रिक (शिशु रोग), स्त्री रोग, नेत्र रोग, ई.एन.टी (नाक, कान, गाला), दन्त चिकित्सा, की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल में 24 घंटे डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है।

13. स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट, प्रताप नगर, जयपुर (State Cancer Institute, Pratap Nagar Jaipur)

स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट (State Cancer Institute) एस.एम.एस (सवाई मानसिंह) मेडिकल कॉलेज ((S.M.S. Medical College, Jaipur) के अधीन आने वाला एक कैंसर के इलाज के लिए एक सुपरस्पेशलिटी (Superspeciality) का अस्पताल है। इस अस्पताल में सभी प्रकार के कैंसर मरीजों के इलाज की सुविधा है। इसके अतिरिक्त इस अस्पताल में 50 बेड की बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट (Bone Marrow Transplant Unit) भी है। इन सभी राजस्थान सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में राज्य सरकार की योजनाओं के तहत राजस्थान निवासियों के लिए मुफ़्त पंजीकरण, मुफ़्त दवा, मुफ़्ता जाँच, और मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतरिक्त राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं चीरंजीवी, आर.जी.एच.एस (R.G.H.S.) के तहत ट्रांसप्लांट जैसी चिकित्सा सुविधा भी मुफ़्त उपलब्ध करायी जाती है।

 

हम आशा करते है, की यह लेख आपके लिए लाभदायक रहेगा।

“आपके बेहतर स्वास्थ्य, और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ “

By SAURABH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *