Best Cancer Hospitals in Jaipur

Best Cancer Hospital in Jaipur: आज जयपुर शहर का नाम चिकित्सा के क्षेत्र में पूरे देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी जाना जाता है। अपनी बेहतरीन और किफायती चिकित्सा के कारण जयपुर शहर की ख्याति बहुत अधिक बढ़ चुकी है। आज जयपुर शहर में देश विदेश से उच्च शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर शहर में अपनी चिकित्सा सेवा दे रहे है। आज जयपुर शहर अपने बेहतरीन चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्टर, अस्पतालों और सरकारी नीतियों के कारण देश में चिकित्सा सेवाओं में अग्रिम पंक्ति के शहरों में आता है। इसी श्रेणी में आज जयपुर शहर अपने बेहतरीन कैंसर चिकित्सा केन्द्रों के कारण, कैंसर के इलाज में भी अपनी एक विशेष पहचान रखता है। आज इस लेख के जरिये हम जयपुर शहर के श्रेष्ठ कैंसर हॉस्पिटल (Best Cancer Hospital in Jaipur) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Introduction

कैंसर एक बहुत गम्भीर और भयानक बीमारी है। इसका इलाज बहुत लंबा और महंगा होता है। इस रोग से ग्रसित रोगी के साथ-साथ उसका परिवार भी बहुत बड़ी चुनौती का सामना करता है। कैंसर का महंगा इलाज जो दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर जैसे शहरों में बहुत महंगा है और परिवारों के लिए भी ऐसे शहरों में लम्बे समय तक रुकना और इलाज कराना बहुत बड़ी चुनौती है। आज जयपुर शहर में बेहतरीन और आधुनिकतम चिकित्सा सेवाओं के साथ यहाँ इलाज करना अन्य बड़े शहरों से काफी किफायती है।

जयपुर में श्रेष्ठ कैंसर अस्पताल (Best Cancer Hospital in Jaipur)

कैंसर एक गंभीर रोग है, इसकी समय रहते स्क्रीनिंग और मरीज़ के उपचार में एक एहम भूमिका निभाता है। आज के दौर में कैंसर जैसे गंभीर रोग का भी इलाज संभव बस जरुरत है जागरुकता, समय रहते स्क्रीनिंग, उचित इलाज और हौसले की। हम आपको Best Cancer Hospitals in Jaipur के बारे में बताने जा रहे हैं। आशा है कि यह लेख कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी होगा।

1. स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट, जयपुर (State Cancer Institute, Jaipur)

यह संस्थान एस. एम. एस मेडिकल कॉलेज (S. M.S Medical College) के अंतर्गत आने वाला एक कैंसर चिकित्सा का केंद्र है। यह एक नवीन एवं आधुनिक केंद्र है। यह एक सरकारी केंद्र है। यह नवीन मशीनों और तकनीकों से सुसज्जित अस्पताल है। इस अस्पताल में सभी प्रकार के कैंसर के उपचार सहित बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट भी कार्यरत है। यहाँ मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, हिमेंटो ऑन्कोलॉजी सहित सभी प्रकार के कैंसर रोगों के उपचार सम्बंधित विभाग कार्यरत है।

यह कैंसर के उपचार के लिए एक सरकारी स्टेट ऑफ आर्ट संस्थान (Government State of the Art Institute) है। यहाँ राजस्थान राज्य के नागरिकों का इलाज विभिन्न राज्य सरकार की योजना जैसे चीरंजीवी, आर.जी.एच.एस (RGHS) के तहत पूर्णतः मुफ्त इलाज होता है। राजस्थान राज्य के कैंसर पीड़ित मरीजों और उनके परिवारो के लिए यह अस्पताल एक वरदान साबित हुआ है, जिसमें कैंसर पीड़ित मरीज़ महंगा और बेहतरीन इलाज पूर्णतः मुफ्त प्राप्त कर सकते है।

आउटडोर और अस्पताल की अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट जयपुर

2. श्री राम कैंसर एंड़ सुपरस्पेशलिटी सेंटर, महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड़ हॉस्पिटल, जयपुर (Sri Ram Cancer and Super-specialty Center, Mahatma Gandhi Medical College & Hospital, Jaipur)

महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (Mahatma Gandhi Medical College and Hospital), जयपुर राजस्थान के सबसे व्यापक कैंसर देखभाल केंद्रों में शीर्ष पर है, जो एक ही छत के नीचे विज्ञान की ऑन्कोलॉजी शाखा की सभी सुविधाएं प्रदान करता है। यह कैंसर के इलाज के लिए एक बेहतरीन और राजस्थान का श्रेष्ठ स्टेट ऑफ आर्ट संस्थान है। श्री राम कैंसर एंड़ सुपरस्पेशलिटी सेंटर (Shri Ram Cancer & Superspeciality Center) यह एक 8 मंज़िला परिसर है। महात्मा गांधी हॉस्पिटल (Mahatma Gandhi Hospital) में जो कैंसर के उपचार के लिए समर्पित है यहाँ आधुनिकतम उपकरणों द्वारा मरीज़ की जांचे और उपचार किया जाता है। इस अस्पताल में कैंसर के उपचार के लिए सभी विभाग कार्यरत है।

यहाँ मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, और हिमेंटोलाजी के विशेषज्ञ डॉक्टर मरीजों का इलाज करते है। इस अस्पताल में कैंसर के उपचार के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की बहुत बड़ी टीम कार्यरत है। यहाँ पर कैंसर का उपचार उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ विशेषज्ञों की कुशल और पेशेवर टीम का एक संयोजन है, जो यह सुनिश्चित करता है कि रोगियों को व्यक्तिगत स्पर्श के साथ कैंसर के लिए सही देखभाल और उपचार मिले।

इस अस्पताल में शुरुआती जांचों के बाद बीमारी सिद्ध होने पर राजस्थान निवासियों का चीरंजीवी और आर.जी.एच.एस (RGHS) योजना के तहत मुफ्त इलाज होता है।

अस्पताल की पूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

श्री राम कैंसर एंड़ सुपरस्पेशलिटी सेंटर

3.  भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Bhagwan Mahaveer Cancer Hospital and Research Center)

भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Bhagwan Mahaveer Cancer Hospital & Research Center) कैंसर के उपचार में विगत 26 वर्षो से एक अग्रणी संस्थान है। के.जी. कोठारी मेमोरियल ट्रस्ट (K.G. Kothari Memorial Trust) द्वारा संचालित यह अस्पताल उत्तर भारत में कैंसर चिकित्सा में अग्रिम पंक्ति में गिना जाता है।  इस अस्पताल में सभी प्रकार के कैंसर का इलाज आधुनिक तकनीक से देश और विदेश से शिक्षित और प्रशिक्षित अनुभवी डॉक्टरों की टीम के द्वारा किया जाता है। इस अस्पताल में कैंसर के डायग्नोस्टिक और उपचार के लिए मरीजों के लिए 300 बेड़ उपलब्ध है, और विभिन्न कैंसर उपचार की विशेषज्ञताओं जैसे मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, हिमेंटोलाजी-ऑन्कोलॉजी, न्यूरो ओंको सर्जरी, प्लास्टिक एंड रिकस्ट्रकटिव सर्जरी विभाग है, जिनमे 46 अनुभवी वरिष्ठ चिकित्सकों की बड़ी टीम अपनी सेवाएं दे रही है। यह एक NABH और NABL मान्यता प्राप्त अस्पताल है।

यहा राजस्थान राज्य के निवासियो के लिए शुरूआती जांचों के बाद चिरंजीवी और आर.जी.एच.एस योजना के तहत इलाज पूर्णतः मुफ़्त होता है, इसके अतिरिक्त ये अस्पताल ईएसआईसी, सीजीएचएस जैसी 100 से अधिक संस्थानों से जुड़ा हुआ है.

अपॉइंटमेंट और अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर

4. एच.सी.जी कैंसर सेंटर, जयपुर (HCG Cancer Center, Jaipur)

एच.सी.जी कैंसर सेंटर, जयपुर, (HCG Cancer Center, Jaipur) यह एच.सी.जी द स्पेशलिस्ट इन कैंसर केयर ग्रुप (HCG The Specialist in Cancer Care Group) का एक अस्पताल है। यह कैंसर चिकित्सा का अत्याधुनिक केंद्र है। यहाँ प्रशिक्षित डॉक्टरों और अत्याधुनिक मशीनों की मदद से कैंसर का डायग्नोस्टिक और उपचार किया जाता है। यहाँ सभी कैंसर विशेषज्ञता वाले स्पेशलिस्ट डॉक्टर अपनी सेवाएं देते है।

यहा राजस्थान राज्य के निवासियो के लिए शुरूआती जांचों के बाद चिरंजीवी और आर.जी.एच.एस योजना के तहत इलाज पूर्णतः मुफ़्त होता है।

अपॉइंटमेंट और अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

5.  नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, जयपुर (Narayana Multispecialty Hospital- Jaipur)

यह नारायणा हेल्थ ग्रुप (Narayana Health Group) द्वारा संचालित एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल है। यह अस्पताल जयपुर के प्रताप नगर में स्थित है। इस अस्पताल का कैंसर विभाग उपचार के लिए बेहतरीन विभाग है। यह एक NABH मान्यता प्राप्त अस्पताल है। यहाँ सभी प्रकार के कैंसर के उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अपनी सेवाएं दे रही है। यहाँ प्रशिक्षित चिकित्सकों के मार्गदर्शन में अत्याधुनिक उपकरणों और दवाओं से मरीजों का इलाज किया जाता है। यह कैंसर और पीडियाट्रिक कैंसर के इलाज के लिए एक स्टेट ऑफ आर्ट सेंटर है।

अपॉइंटमेंट और अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

6.  मणिपाल हॉस्पिटल , जयपुर (Manipal Hospital, Jaipur)

मणिपाल ग्रुप (Manipal Group) द्वारा संचालित यह अस्पताल कैंसर के उपचार के लिए एक आधुनिक केंद्र है। यह अस्पताल NABH और NABL मान्यता प्राप्त है। यह अस्पताल जयपुर के बेहतरीन कैंसर केयर सेंटर्स में से एक है. इस अस्पताल में एक ही छत के नीचे मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, पीडियाट्रिक हेमाटो ऑन्कोलॉजी, एडल्ट बीएमटी और पीडियाट्रिक बीएमटी (बोन मैरो ट्रांसप्लांट) की सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल को सबसे उन्नत LINAC मशीन यानी Versa HD (Electra) से सुसज्जित किया गया, जिससे यह जयपुर का सबसे अच्छा कैंसर अस्पताल (best cancer hospitals in jaipur) बन गया।
अपॉइंटमेंट और अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

7. अपेक्स हॉस्पिटल, जयपुर (Apex Hospital, Jaipur)

अपेक्स हॉस्पिटल, जयपुर का कैंसर विभाग भी कैंसर चिकित्सा का एक आधुनिक केंद्र है। यहाँ सभी प्रकार के कैंसर के इलाज किये जातें है। यहाँ मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, हिमेंटो ऑन्कोलॉजी के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों द्वारा इलाज किया जाता है।
यहा राजस्थान राज्य के निवासियो के लिए शुरूआती जांचों के बाद चिरंजीवी और आर.जी.एच.एस योजना के तहत इलाज पूर्णतः मुफ़्त होता है।
अपॉइंटमेंट और अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

राजस्थान राज्य के निवासी हर वर्ष समय से चिरंजीवी योजना में अपना नवीनीकरण कराएं, कैंसर के महंगे इलाज में यह योजना मरीज और उसके परिवार जनों के लिए वरदान है।

अंत में आपसे यही निवेदन करता हूँ, की अपने आप को तम्बाकू, सिगरेट,बीड़ी,शराब और अन्य नशीले पदार्थो से दूर रखिये, समय से पौष्टिक और ताज़ा भोजन करिए,औरअच्छी एवं स्वस्थ दिनचर्या का पालन करिए।

By SAURABH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *