10 Benefits of Eating Roasted Gram10 Benefits of Eating Roasted Gram

दोस्तों, भुने हुए चने खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। बहुत से लोग स्प्राउट के रूप में इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि सेहत की दृष्टि से भुना हुआ चना खाना कितना फायदेमंद हो सकता है। भुने हुए चने में अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। जो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने के साथ-साथ पाचन क्रिया में सुधार करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है। रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। भुने हुए चने को गरीबो का बादाम भी कहा जाता है। हम इस ब्लॉग में भुने हुए चने खाने के 10 फायदे (10 Benefits of Eating Roasted Gram) के बारे में देखेंगे, चलिए शुरू करते है।

भुने हुए चने का सेवन वैसे तो किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन अगर भुने चने का सेवन सुबह नाश्ते से पहले किया जाए, तो यह बहुत फायदेमंद होता है। भुने चने का सेवन यूं तो हर जगह होता है। लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार में भुने चने लोग काफी पसंद करते हैं। पोषक तत्व से भरपूर भुने चने का सेवन ज्यादातर लोग इवनिंग स्नैक्स की तरह करते हैं। सेहत का ख्याल रखने वाले लोग शाम की हल्की भूख मिटाने के लिए भुने चने खाना पसंद करते हैं।

इससे शरीर को स्वाद के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व भी मिलते हैं। लेकिन कई बार भुने चने खाने से पहले इसके छिलके को हाथों से रगड़ कर हटा देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही बंद कर दीजिए क्योंकि भुने हुए चने के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

भुने हुए चने का सेवन करने से होने वाले 10 फायदे (10 Benefits of Eating Roasted Gram)

अब हम भुने हुए चने खाने के 10 फायदों (10 Benefits of Eating Roasted Gram) के बारे में देखेगे, जो निम्न प्रकार है:-

1. गैस और अपच में फायदेमंद (Beneficial in Gas and Indigestion)

गैस और अपच जैसी पेट से सम्बंधित समस्याओ को दूर करने में भुना हुआ चना खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह फाइबर (Fiber) से युक्त आहार माना जाता है। जो पेट की समस्याओं में काफी लाभदायक होने के साथ ही पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत करता है।

2. कब्ज में राहत (Relief in Constipation)

भुना हुआ चना पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होता है। यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है। भुने चने का सुबह खाली पेट सेवन पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे पाचन मजबूत होता है और कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। भुने चने का सेवन गुड़ के साथ करने पर पेट संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

3. इम्युनिटी बढ़ाता है (Increases Immunity)

इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चना बेहद ही लाभकारी माना जाता है। गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। साथ ही मौसम बदलने पर होने वाली समस्याओं से भी बचाता है।

4. वजन कम करता है (Reduces Weight)

वजन कम करने के लिए भुने हुए चने का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। क्योंकि भुने चने में कैलोरी (Calories) की मात्रा अधिक नहीं होती है। इसका सेवन करने से पेट भरा हुआ सा रहता है। इसलिए वजन कम करने के लिए भी आप इसे अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं।

5. मजबूत हड्डियां (Strong Bones)

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना एक मुट्ठी भुने चने गुड़ के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। गुड और चने में कैल्शियम (Calcium) की अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है। और उन्हें मजबूती प्रदान करता है।

6. तुरन्त एनर्जी के लिए (For Instant Energy)

भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates), प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron), फाइबर (Fiber) और विटामिन (Vitamins) भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए भुने हुए चने का सेवन करने से हमें तुरंत एनर्जी (Energy) मिलती है। रोजाना दो मुट्ठी भुने हुए चने खाकर खुद को एनर्जेटिक (Energetic) बनाए रख सकते हैं।

7. हार्मोन बैलेंस (Hormone Balance)

माना जाता है कि चने में फाइटो – ओस्ट्रोजेन (Phyto-Estrogens) और एंटी-ऑक्सीडेंटस (Anti-oxidants) जैसे फाइटो न्यूट्रिएंट्स (phyto nutrients) होते हैं। जो एस्ट्रोजन (Strogen) के रक्त स्तर को विनियमित करने में लाभकारी होते हैं। भुने चने खाने से हार्मोन (Hormones) में बैलेंस (Balance) बना रहता है।

8. कमर में दर्द (Back pain)

कमजोरी के कारण अक्सर महिलाओं को कमर दर्द की समस्या बनी रहती है। माना जाता है कि अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाया जाए तो कमर दर्द से राहत मिलती है। इसमें मौजूद प्रोटीन (Protein) की प्रयास मात्रा मसल्स (Muscles) को रिलैक्स (Relaxes) करती है। जिससे दर्द में आराम मिलता है।

9. तनाव को कम करें (Reduce Stress)

भुने हुए चने में सेलेनियम (Selenium)और विटामिन ई (Vitamin E) होता है। जो शरीर में हैप्पी हार्मोन (Happy Hormones) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के लेवल को बढ़ाता है। हैप्पी हार्मोन (Happy Hormones)और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) तनाव के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सामान्य गर्म दूध के साथ एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से तनाव कम होता है ।

10. एनीमिया में फायदेमंद (Beneficial in Anemia)

एनीमिया (Anemia) की शिकायत को दूर करने में भुने चने का सेवन कारगर माना जाता है। भुने चने में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों को अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है। उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट भुने चने का सेवन करने से शरीर में एनर्जी (Energy) बनी रहती है।

यह भी पढ़ें – Wellhealthorganic Buffalo Milk: पोषक तत्वों व स्वास्थ्य लाभों से भरपूर भैंस का दूध

भुने हुए चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients Found in Roasted Gram)

  • प्रोटीन (Protein)
  • जिंक (Zinc)
  • फाइबर (Fiber)
  • आयरन (Iron)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • विटामिन बी6 (Vitamin B6)
  • फोलेट (Folate)
  • कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)
  • मैंगनीज (Manganese)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • तांबे (Copper)
  • कैल्शियम (Calcium)

भुने हुए चने से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Roasted Gram)

दोस्तों, भुने हुए चने एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में खाने के नुकसान भी हो सकते हैं। यहाँ कुछ बुरे प्रभाव हैं जो भुने हुए चनों को अधिक मात्रा में खाने के कारण हो सकते हैं:-

  • भुने हुए चने का अधिक मात्रा में सेवन अत्याधिक प्यास लगने की समस्या का कारण बन सकता है।
  • कुछ लोगो को भुने चने के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को भुने चने के सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो वह व्यक्ति भुने चने का सेवन करने से बचे।
  • भुने चने का सेवन अधिक मात्रा में उल्टी, मतली और दस्त जैसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • भुने हुए चने उच्च कैलोरी होते हैं, इसलिए अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में भुने हुए चने खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कि एसिडिटी, पेट दर्द, गैस, आदि हो सकती हैं।

इन सभी नुकसानों को ध्यान में रखते हुए ही आपको भुने हुए चनो का सही मात्रा में अपने आहार में लेना चाहिए।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक होगी, इस जानकारी को अपने सभी मित्रों से अवश्य शेयर करे जिससे वे भी भुने हुए चने खाने के 10 फायदे (10 Benefits of Eating Roasted Gram) के लाभ उठा सके।

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।”

मार्गदर्शक : डॉ. सुरेंद्र कुमार शर्मा (आयुर्वेद चिकित्सक)

यह विषय शामिल है।

Benefits of Roasted Chana (भुने चने के फायदे), Benefits of Eating Roasted Gram (भुने चने खाने के फायदे), Health Benefits of Roasted Chana (भुने चने के स्वास्थ्य लाभ), Roasted Chana Benefits (भुने चने के फायदे) ,10 Amazing Benefits of Roasted Gram (भुने चने के 10 अद्भुत फायदे), Health Benefits of Eating Roasted Gram (भुने चने खाने के स्वास्थ्य लाभ), Benefits of Eating Roasted Gram in Hindi (भुने चने खाने के फायदे हिंदी में), wellhealthorganic.com:10-benefits-of-eating-roasted-gram

By KOUSHAL KHANDAL

I am a content writer with almost 10 years of experience. I have been associated with Dr. Anil Kumar Sharma & Dr. Surendra Kumar Sharma for the last 6 years. Due to the family legacy and interest in Ayurveda, I started writing content based on Ayurveda under the guidance and proofreading of both doctors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *